Home » दिल्ली » SDMC decides to impose a Rs 500 fine if your dog defecates in the open
 

अगर आपका डॉगी खुले में गंदगी करता है, तो आपको देना पड़ेगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 11:04 IST

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और डॉगी पालने के शौकीन हैं. तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने एक फरमान जारी कर बताया है कि आपका कुत्ता अगर खुले में शौच करता है तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने ये फैसला तमाम लोगों की शिकायत मिलने के बाद लिया है

निगम के अधिकारियों के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के स्वच्छता निरीक्षकों और क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को इस बात की जिम्मेदारी दी जाएगी कि वे आसपास के इलाकों में पालतू कुत्तों द्वारा गंदगी किए जाने की जांच करें और उनके मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करें.

एसडीएमसी के मेयर कमलजीत सेहरावत कहते हैं कि ये उन लोगों के लिए परेशानियां पैदा करेगा जो अपने पालतू जानवरों को खुले में शौच कराते हैं. जिससे स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने में भी बाधाएं आती है. जिससे स्थानीय निवासियों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

एसडीएमसी के हेल्थ कमेटी के चेयरमैन भगत सिंह टोकस कहते हैं कि, इस प्रस्ताव पर अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा मौके पर पहुंच कर करना ही संभव है उन्होंने कहा कि वे हेल्थ इंस्पेक्टर से सबूत के तौर पर फोटो की मांग करेंगे.

बता दें कि ये प्रस्ताव स्वास्थ्य कमेटी की पहले हुई मीटिंग में लिया गया था. जिसे शुक्रवार को मालवीय नगर की पार्षद नंदिनी शर्मा ने सदन की बैठक में पेश किया. जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया. अब नगर निगम आयुक्त इस बात की जांच करेंगे कि ये डीएमसी एक्ट के तरह है कि नहीं.

वहीं एसडीएमसी सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों की कमी के चलते इस पर अमल करना मुश्किल होगा. उनका कहना है कि अकेले स्वास्थ्य विभाग में 114 फील्ड वर्करों के पदों को पिछले दो तीन साल से नहीं भरा गया. जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य निरीक्षकों के 14 से 42 पद और पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर के 23 से 57 पद खाली पड़े हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने लिया बुआ-बबुआ से बदला, छीनी राज्यसभा की 10वीं सीट

First published: 24 March 2018, 11:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी