Home » दिल्ली » Smoking totally prohibited in parliamentary campus
 

संसद परिसर में लगा बीड़ी--सिगरेट पर टोटल बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2017, 15:34 IST
parliament

लोकसभा सचिवालय ने परिसर में बढ़ते धूम्रपान के खतरे को देखते हुए अब एक नया सर्कुलर जारी करके धूम्रपान यानी बीड़ी-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.

नए सर्कुलर के अनुसार संसद परिसर में धूम्रपान पर कड़ी पाबंदी लगा दी गई है. स्टाफ और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि परिसर में धूम्रपान न करें, अगर ऐसा करते हुए वह पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

लोकसभा सचिवालय ने कहा है कि संसद परिसर में धूम्रपान करना न सिर्फ सरकारी नियमों का उल्लंघन है बल्कि इनकी वजह से भीषण आग भी लग सकती है. खबरों के मुताबिक संसद परिसर में रोज सफाई के दौरान बड़ी तादाद में सिगरेट और बीड़ी के बचे हुए हिस्सों का कचरा निकाला जाता था. इससे परेशान होकर लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर में धुम्रपान पर पूर्ण बैन लगा दिया है.

सचिवालय ने इससे पहले बीते शीतकालीन सत्र के दौरान पत्रकारों-मीडियाकर्मियों के लिए भी ऐसा दिशा-निर्देश जारी किया था.

उन निर्देशों के मुताबिक संसद परिसर में सिर्फ और सिर्फ मंत्रियों और सांसदों के इंटरव्यू-फोटोग्राफ लेने की बात कही गई थी. सचिवालय ने मीडियाकर्मियों के लिए दिशा-निर्देश में कहा था कि संसद परिसर में अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जैसी हस्तियां दिखती हैं तो आप न तो उनसे हाय-हेलो करेंगे और न ही उनसे बातचीत करेंगे या फिर फोटो खींचेंगे.

ऐसा करते हुए पाए जाने पर लोकसभा सचिवालय ने आरोपी मीडियाकर्मी को दो दिनों के लिए संसदीय रिपोर्टिंग से सस्पेंड करने के आदेश दिए थे.

लोकसभा सचिवालय के प्रेस और पब्लिक रिलेशन्स विंग ने मीडियाकर्मियों को जारी दिशा निर्देश में बड़े पैमाने पर क्या करें और क्या न करें की सूची सौंपी थी.

वहीं, इसके साथ ही गाइडलाइंस में यह भी कहा गया था कि मंत्रियों और सांसदों का इंटरव्यू लेने से पहले मीडियाकर्मियों को उनसे पहले से ही मिलने का समय भी लेना पड़ेगा.

First published: 3 June 2017, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी