Home » दिल्ली » Supreme Court ordered that Delhi's Eastern Expressway be open to public from June 1 even if the Prime Minister cannot inaugurate
 

सुप्रीम कोर्ट: PM मोदी उद्घाटन करें या ना करें, जनता के लिए खोलें ईस्टन एक्सप्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2018, 18:14 IST

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा-यूपी के शहरों को जोड़ने वाले इस 135 किमी लंबे पूर्वी एक्सप्रेसवे को 31 मई से पहले जनता के लिए खोलने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) को आदेश दिया है कि अगर तय सीमा में पीएम नरेंद्र मोदी वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन नहीं कर पाते हैं तो इसको जनता के लिए खोल दिया जाए.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के तैयार हो जाने के बाद भी चालू न होने को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. बेंच ने कहा है कि दिल्ली पर पहले ही ट्रैफिक को लेकर दबाव है, अगर पीएम इसका तय समय में उद्घाटन नहीं कर पाते हैं, तो इसको जनता के लिए खोल दिया जाए.

कोर्ट में सुनवाई के दौरान बेंच ने कहा कि हमको बताया गया था कि ईस्टर्न कॉरिडोर का काम पूरा हो गया है, इसका अप्रैल में पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे. लेकिन अभी तक इसको नहीं खोला गया है.

सरकार की तरफ से पेश वकील ने कोर्ट को बताया कि पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 29 अप्रैल पीएम मोदी करने वाले थे, लेकिन उनकी जरूरी प्रतिबद्धताओं के कारण अभी तक इसका उद्घाटन नहीं हो पाया है.

बेंच ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम मोदी आने वाले दिनों में भी यहां नहीं रहेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी का इंतजार क्यों किया जा रहा है.

कोर्ट में सरकार की तरफ से पेश वकील एडिशनल सॉलिसीटर जनरल भी उद्घाटन कर सकते हैं. मेघालय हाईकोर्ट बिना औपचारिक उद्घाटन  के पिछले पांच साल से चल रहा है. फिर पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को क्यों चालू नहीं किया जा सकता है. 

 

जल्द होगा "ईस्टर्न एक्सप्रेसवे का उद्घाटनः नितिन गडकरी

वहीं दूसरी तरफ सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वो इसके उद्घाटन के लिए पीएम मोदी से समय लेंगे. इसको जल्द ही जनता के लिए खोला जाएगा. इसके उद्घाटन में हो रही देरी के पीछे पीएम का कोई लेना देना नहीं है. ये काम में देरी के चलते हुआ है.

First published: 10 May 2018, 18:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी