Home » Education News » According to ASSOCHAM Survey, Education quality and facility in Delhi government school is satisfactory than other state
 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा से अभिभावक हैं संतुष्ट: एसोचैम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 17:51 IST

एसोचैम द्वारा दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में स्कूलों में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता पर एक सर्वे कराया गया है. इस सर्वे में अभिभावक संतुष्टि के मापदंड पर फोकस किया गया है. इस सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में दिल्ली सरकार के स्कूलों की शिक्षा प्रणाली और दी जा रही सुविधाएं संतोषजनक है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि जरूरी सुधारों के संदर्भ में दिल्ली सरकार के स्कूलों के मॉडल का अनुसरण करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Super-30 के आनंद कुमार से प्रेरित होकर इस शख्स ने उठाया गरीब छात्रों को डॉक्टर बनाने का बीड़ा

राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र में कराया गया यह सर्वे एसोचैम (एसोसिएटिड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया) और एएसडीएफ (सोशल डेवलपमेंट फाउंडेशन) द्वारा किया गया. सर्वे में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की राज्य सरकारों को अपनी शिक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए दिल्ली सरकार से प्रेरणा लेनी चाहिए और शिक्षा के लिए अपने बजट का अधिक हिस्सा आवंटित करना चाहिए.  

एसोचैम ने एनसीआर में करीब 3250 अभिभावकों से बातचीत की जिनके बच्चे स्थानीय सरकारी के स्कूलों में पढ़ते हैं. सर्वे में उनके आस पास के सरकारी स्कूलों में संतुष्टि के स्तर (satisfactory Level) के बारे में लोगों से सवाल किए गए.

सर्वे में कहा गया है कि ''लगभग सभी अभिभावकों का कहना था कि दिल्ली सरकार स्कूल की शिक्षा में सुधार लाने की दिशा में बहुत अच्छा काम कर रही है और हमें बच्चों को निजी स्कूल की कमी नहीं खलती. हर अभिभावक यह चाहता है कि उसके बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले और वे दिल्ली की सरकारी स्कूल से संतुष्ट हैं."

First published: 9 July 2018, 17:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी