Home » Education News » After 12th Students may select Fashion desiging graduation cources for better career and attractive salary
 

12वीं के बाद करें फैशन डिजाइनिंग कोर्स, मिलेगी लाख रुपये महीने की नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 17:04 IST
fashion designing cources

अभी हाल ही में सीबीएसई और कई राज्यों के बोर्ड रिजल्ट जारी किए गए हैं. 12वीं के बाद स्टूडेंट्स बैचलर डिग्री में एडमिशन लेते हैं. छात्रों में कोर्सेस को लेकर अक्सर कन्फ्यूजन की स्थिति रहती है. आज के आर्थिक दौर में स्टूडेंट्स चाहते हैं कि उनकी डिग्री पूरी होनेके बाद जॉब के लिए उन्हें दर- दर की ठोकरें कहानी नहीं पड़े. छात्रों की चाहत होती है कि कोर्स पूरा होते ही उन्हें आकर्षक सैलरी की नौकरी मिल सके.

लाख रूपये महीने कमाने का मौका

फैशन डिजाइनिंग उन टॉप विकल्पों में शामिल है जिसे पूरा करते ही अच्छी सैलरी की नौकरी मिलने की पूरी संभावना रहती है, इसके साथ ही करियर के लिए कई दरवाजे भी खुल जाते हैं. डिग्री पूरी होने के बाद खुद का भी आउटलेट खोल कर लाखों रूपये प्रतिमाह की आमदनी की जा सकती है. फैशन डिजाइनिंग का कोर्स लड़कियों द्वारा करियर के रूप में बेहद पसंद किया जाता है.

कोर्स के लिए योग्यता

किसी भी विषय से 12वीं पास करने के बाद फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में कदम रखा जा सकता है. फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री कोर्स के लिए अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID) एक उत्कृष्ट संस्थान है. अब इसके 2 नए संसथान भी खोले गए हैं, जो कुरुक्षेत्र और विजयवाड़ा में स्थित है. 12th के बाद यहां से दो पाठ्यक्रम किए जा सकते हैं, बैचलर इन डिजाइन और ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम इन डिजाइन(GDPD). इसके अलावा नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन डिजाइनिंग (NIFT), पटना भी प्रतिष्ठित संस्थान है जिसमें फैशन डिजाइनिंग के डिग्री / डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं.

ऐसे लें एडमिशन

इन दोनों कोर्सेस की अवधि 4 वर्ष है और इनमें एडमिशन के लिए दो चरणों का एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. इस प्रवेश परीक्षा को डिजाइन एप्टिट्यूड टेस्ट (DAT) कहा जाता है. सामान्यतः नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया सितम्बर महीने से ही प्रारंभ हो जाती है, जिसके बाद जनवरी में प्रारम्भिक परीक्षा और फिर मई में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती है. एनआईडी के अतिरिक्त नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से 4 वर्षीय बैचलर इन डिज़ाइन और पर्ल इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में ही ग्रेजुएशन कोर्स किया जा सकता है.

First published: 3 June 2018, 18:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी