Home » Education News » AIIMS MBBS 2018 Exam: the Delhi High Court has directed the AIIMS to pay 50,000 rupees as compensation to an MBBS Entrant
 

AIIMS MBBS 2018 Exam: परीक्षा में नहीं बैठने दिया तो दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाया 50 हजार का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2018, 14:11 IST
AIIMS

AIIMS MBBS 2018 Exam: दिल्ली हाईकोर्ट ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) को एक MBBS परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये हर्जाना देने का आदेश दिया है. दरअसल कर्नाटक के एक स्टूडेंट को 26 मई को आयोजित एम्स प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया था. एग्जाम सेंटर पर परीक्षा के दौरान इस परीक्षार्थी का आधार कार्ड स्कैन नहीं हो पाया था, इस वजह से उसे परीक्षा शामिल होने से रोक दिया गया.

गौरतलब है कि कर्नाटक के एक विधार्थी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अर्जी दाखिल की थी और अदालत से गुहार लगाई कि उसे 26 मई को एम्स एंट्रेंस एग्जाम देने से रोक दिया गया क्योंकि कलबुर्गी में परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन ऐप के जरिए आधार कार्ड के क्यूआर कोर्ड का सत्यापन कर रहे कर्मी उसकी आधार संख्या का सत्यापन नहीं कर पाये थे. इस अर्जी की सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने AIIMS को कड़ी फटकार लगाई और पीड़ित छात्र को 50 हजार रुपये बतौर हर्जाना देने का निर्देश दिया है और साथ ही साथ यह चेतावनी दी है कि  इस तरह की घटना दोबारा न हो.

ये भी पढ़ें -नेट धारकों को मोदी सरकार का झटका, युनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी अनिवार्य

मामले की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह की अदालत ने कहा कि एम्स के परीक्षा नियंत्रक ने अनावश्यक रुप से छात्र को परीक्षा में शामिल होने से रोक कर बेहद गैर-जिम्मेदाराना रुख अपनाया है. किसी एंट्रेंस एग्जाम में परीक्षा केंद्र से किसी विद्यार्थी को लौटा देना, अपूरणीय नुकसान है और इससे हर हाल में बचा जाना चाहिए.

हालांकि कोर्ट ने फिर से परीक्षा का आयोजन करने का आदेश नहीं दिया और कहा कि इससे अन्य विद्यार्थियों को बहुत परेशानी होगी जो पहले ही परीक्षा दे चुके हैं ऐसे स्टूडेंट्स पर एक और परीक्षा का बोझ डालना अनुचित होगा.

AIIMS Result 18 जून को

AIIMS प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट 18 जून को घोषित किए जाएंगे. ख़बरों की माने तो 18 जून को शाम 6 बजे के बाद से परीक्षार्थी अपना रिजल्ट aiimsexams.org पर देख सकेंगे. एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से डॉक्टर बनने का सपना देख रहे 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों को इस नतीजे का इंतजार है. रिजल्ट घोषित होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू की जाएगी.

First published: 15 June 2018, 14:11 IST
 
अगली कहानी