Home » Education News » Assam Government to give 20 thousands Rupees 10th pass students who got more than 75 Percent Marks
 

दसवीं में 75 फीसदी से अधिक नंबर लाने वाले छात्रों को 20 हजार रुपये देगी इस राज्य की सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2020, 13:28 IST

दसवीं के मेधावी छात्र-छात्रों की आर्थिक मदद के लिए देश के कई राज्य तरह-तरह की योजनाएं चलाते हैं और उन्हें परीक्षा (Exam) में अच्छे अंक लाने पर पुरस्कृत (Prize) करते हैं. पूर्वोत्तर के राज्य असम (Assam) ने भी अब दसवीं के मेधावी स्टूडेंट्स की आर्थिक मदद करने का फैसला लिया है. जिसके तरह असम सरकार (Assam Government) अपने राज्य के मेधावी छात्रों को 20-20 हजार रुपये की आर्थिक मदद करेगी. ये आर्थिक मदद स्टूडेंट्स को अनुन्दोरम बरुआह पुरस्कार (Anundoram Baruah Award) के तहत दी जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, असम सरकार 10वीं कक्षा के 16,944 छात्रों को 20-20 हजार रुपये देगी. जिसकी घोषणा सरकार ने हाल ही में की है. असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्व सरमा (Hemanta Biswas Sharma) के मुताबिक, हाईस्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC) परीक्षा 2020 में 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को 20-20 हजार रुपये दिए जाएंगे. ये राशि स्टूडेंट्स को अनुन्दोरम बरुआह पुरस्कार के तहत दी जाएगी. शिक्षा मंत्री सरमा के मुताबिक, छात्रों को यह सम्मान राशि 12-13 सितंबर को उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी.


RSMSSB Recruitment 2020: राजस्थान में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

उन्होंने कहा, सरकार ने इस योजना के तहत इससे पहले स्टूडेंट्स को लैपटॉप भी उपलब्ध कराए थे. इस पुरस्कार की रकम छात्रों के खाते में 12 या 13 सितंबर को पहुंच जाएगी. बता दें कि इस साल असम एचएसएलसी परीक्षा 2020 के परिणाम 6 जून को जारी किए गए थे. सरकार ने सभी छात्रों की बैंक डिटेल्स पहले ही ले ली थी.

UPPCL में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है आवेदन का तरीका और शैक्षिक योग्यता

ECIL Recruitment 2020: इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षामंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि, पहले छात्रों को इस पुरस्कार के तहत स्टूडेंट्स को लैपटॉप दिए गए थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते छात्रों को बीस-बीस हजार रुपये देने का निश्चय किया गया है. उन्होंने बताया कि बारहवीं और स्नातक की फाइनल ईयर की कक्षाएं अगले महीने की 15 तारीख से शुरु होंगी.

UGVCL Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट युवा करें अप्लाई

First published: 30 August 2020, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी