Home » Education News » Bihar BCECEB ITICAT results 2018 declared at bceceboard.bihar.gov.in, know instructions
 

ITI Bihar Results 2018: आईटीआई बिहार का रिजल्ट जारी, जानें काउंसलिंग की जरुरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 11:37 IST

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कम्पीटीटिव एडमिशन टेस्ट (ITICAT) का रिजल्ट जारी कर हो गया है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (BCECEB) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.com पर नतीजे की घोषणा की है. परीक्षा परिणाम जिला वाइज जारी किए गए हैं.

इस परीक्षा में 1 लाख 76 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जिनमें 50 हजार परीक्षार्थी क्वालिफाई हुए है. परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को राज्य के विभिन्न सरकारी ITI संस्थानों में एडमिशन मिलेगा. रिजल्ट जारी करने साथ ही साथ काउंसिलिंग की तारीख भी घोषित कर दी गई है. फर्स्ट काउंसलिंग 12 जुलाई से प्रारंभ होगा.

ये भी पढ़ें-इंडियन आर्मी में GD, क्लर्क के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास को भी मिलेगा मौका

इस एग्जाम में योग्यता प्राप्त परीक्षार्थियों को राज्य भर के लगभग 125 आईटीआई संस्थानों में दाखिले का मौका मिलेगा. इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के लिए कुल 25 हजार सीटों पर नामांकन होंगे. प्रत्येक जिला में कुल उपलब्ध सीट का दोगुना रिजल्ट दिया गया है. जिलावार मेरिट लिस्ट जारी किया गया है. इस मेधा सूची में छात्र के रोल नंबर के अनुसार डिटेल्स दिए गए हैं और उसी के अनुसार काउंसलिंग की जायेगी. हर जिले की काउंसलिंग की तारीख भी अलग-अलग निर्धारित की गई हैं.

काउंसलिंग में दुबारा मौका नहीं

BCECEB ने साफ तौर से कहा है कि आरक्षित श्रेणी के जो उम्मीदवार सामान्य सामान्य वर्ग की मेधा सूची में सम्मिलत है, उनके रोल नंबर जनरल केटेगरी की मेधा सूची में तथा रिज़र्व केटेगरी की मेधा सूची में भी शामिल है. अगर ये उम्मीदवार सामान्य कोटि के काउंसिलिंग के दिन शामिल नहीं होंगे तो उन्हें बाद में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा.

First published: 7 July 2018, 11:37 IST
 
अगली कहानी