Home » Education News » bihar board 10th exam 2019 date: bseb matric exam start, 11 students suspended for cheat
 

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा सख्ती के साथ शुरू, पहले दिन कई निष्कासित

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 13:10 IST
(tweeter)

Bihar Board Exam 2019: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा राज्य भर में 21 फरवरी से शुरु हो चुकी है. पहले दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई. इस बार बोर्ड परीक्षा में कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए काफी सख्ती की जा रही है. केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है. जो छात्र सेंटर पर निर्धारित समय के बाद पहुंचे उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं मिली. पहली बार बोर्ड ने पेपर के दस सेटों की व्यवस्था की है. बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने खुद कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया और परीक्षार्थियों की चेकिंग भी की. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले दिन 11 परीक्षार्थी को नकल करने और बोर्ड के निर्देश का अनुपालन नहीं करने के लिए एग्जाम से निष्कासित कर दिया गया. राज्य भर में 1418 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं और 16 लाख 60 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए. राज्य के विभिन्न जिलों; गया, वैशाली, जमुई और सीवान से दो-दो, औरंगाबाद, अरवल, छपरा जिले से एक-एक परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया. इसके साथ ही मुंगेर से तीन और गया से एक फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देते पकड़ा गया.

जूता मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश वर्जित होगा इसलिए चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकते हैं. एग्जाम सेंटर में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस; मोबाइल घड़ी आदि का प्रयोग वर्जित है यदि परीक्षा के दौरान ये संदिग्ध वस्तुएं मिलती है तो एग्जाम से निष्कासित कर दिया जाएगा.

First published: 22 February 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी