Home » Education News » Bihar Board Class 10 Result 2018 to is likely to Release Tomorrow, CM Nitish kumar should take action for board default
 

Bihar Board 10th Result 2018: नीतीश जी, बताएं क्या ये हैं दसवीं के रिजल्ट की बार-बार तारीखें बढ़ने का सच

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 25 June 2018, 11:59 IST

Bihar Board Class 10 Result 2018: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं / मैट्रिक के नतीजे की घोषणा 26 जून को करने का ऐलान कर चुका है. बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करते ही लगभग 17 लाख 40 हजार छात्रों का इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा. बोर्ड की लापरवाही का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है, कई बार तारीख की घोषणा कर उसे आगे बढ़ाया गया जिससे छात्रों को बार-बार मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ा.

कई स्टूडेंट्स का कहना है कि बिहार बोर्ड बार-बार रिजल्ट की तारीख बदल देता है जब तक नतीजे घोषित ना हो जाएं हम विश्वास नहीं कर सकते. छात्रों का कहना है कि हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस मामले पर एक्शन लेना चाहिए. तमाम छात्रों ने सीएम नीतीश से पूछा है नीतीश जी रिजल्ट कब आएगा?

ये भी पढ़ें-बिहार: बगीचे से आम तोड़ने पर 10 साल के मासूम को सिर पर मारी गोली, मौके पर मौत

सीएम नीतीश लें एक्शन

बिहार की शिक्षा व्यवस्था में क्रान्तिकारी सुधार का दावा करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दावे खोखले साबित हो रहे हैं. कभी बोर्ड परीक्षा में धांधली, कभी फर्जी टॉपर तो इस साल कॉपी चोरी के मामले से बिहार की शिक्षा नीति पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. बिहार बोर्ड की नाकामियों का सीधा असर लाखों स्टूडेंट्स के करियर पर पड़ रहा है. बिहार में मेधावी छात्रों की कोई कमी नहीं है लेकिन जब वे स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए किसी दूसरे राज्य में जाते हैं तो वहां उनके मेरिट को संशय और शक की निगाह से देखा जाता है.

सीएम नीतीश कुमार को लाखों बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ को रोकने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए. बिहार बोर्ड में हुई धांधली पर उन्हें अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए. अगर बिहार सरकार ने इन खामियों को को दूर नहीं किया तो वह दिन दूर नहीं जब बिहार बोर्ड से पास स्टूडेंट्स को दूसरे राज्य में न रोजगार मिलेगा और ना ही अच्छे संस्थान में एडमिशन.

खैर, बोर्ड जब रिजल्ट जारी कर दे, तब स्टूडेंट्स अपने नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकते हैं, इसके अलावा bihar.indiaresults.com, examresults.net and results.gov.in पर भी नतीजे देखे जा सकेंगे.

First published: 25 June 2018, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी