Home » Education News » Bihar Board Class 12th Result declared know your result on BSEB Website biharboard.ac.in
 

Bihar Board Result 2018: बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, साइंस में 45 फीसदी हुए पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 17:05 IST

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया. बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया. बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) हर साल दसवीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन कराता है. 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें कुल 53 फीसदी स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है. एनडीटीवी की रिपोर्ट्स के मुताबिक साइंस में 45 फीसदी, आर्ट्स में 42 और कॉमर्स में 82 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

बता दें कि बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. लेकिन वेबसाइट पर रिजल्ट अपडेट होने में देरी होने से परीक्षार्थियों को थोड़ी देर इंतजार करना पड़ा.

अब दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स को भी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन उसके लिए उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट 20 जून को घोषित करेगा. 12वीं के स्टूडेंट्स अपने परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं.

बता दें कि बोर्ड पहले घोषणा की थी कि 12वीं के नतीजे 7 जून को घोषित किए जाएंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जून होने की वजह से परीक्षा का रिजल्ट एक दिन पहले जारी कर दिया गया. बोर्ड के इस फैसले से निश्चित रूप से स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा. क्योंकि अब रिजल्ट आ गया है और उन्हें अपना परिणाम पता चल गया है. अब वे डीयू में ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का आयोजन 6 से 16 फरवरी के बीच कराया था. इस परीक्षा में 12,80,000 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जिनके लिए1,384 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं दसवीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच किया था. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 22 जनवरी से 24 जनवरी के बीच करवाई गई थीं.

ऐसे देखें अपना परीक्षा परिणाम

स्टूडेंट्स अपना 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉगइन करें.

उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

फिर मांगी गई जानकारी जैसे परीक्षा का रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि परीक्षा केंद्र का नाम आदि देकर एंटर करें.

एक क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

इसके अलावा भी आप अपनी रिजल्ट examresults.net/bihar, bihar.indiaresults.com/bseb और results.gov.in पर भी देख सकते हैं.

First published: 6 June 2018, 16:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी