Home » Education News » bihar board class 12th result declared: NEET topper Kalpana Kumari also tops Bihar Board Class 12 exam
 

बिहार बोर्ड: NEET टॉपर कल्पना कुमारी ने 12वीं में भी किया टॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 17:30 IST

बिहार बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में तीन छात्राओं ने टॉप किया है. इसमें कल्पना ने साइंस में 434 अंक के साथ प्रथम स्थान हासिल किया है. बता दें कि कल्पना ने NEETमें भी पहला स्थान हासिल किया है. वहीं दूसरे स्थान पर अभिनव आदर्श हैं.

बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) हर साल दसवीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन कराता है. 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें कुल 53 फीसदी स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है. एनडीटीवी की रिपोर्ट्स के मुताबिक साइंस में 45 फीसदी, आर्ट्स में 42 और कॉमर्स में 82 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

अब दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स को भी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन उसके लिए उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट 20 जून को घोषित करेगा. 12वीं के स्टूडेंट्स अपने परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉगइन कर देख सकते हैं.

बता दें कि बोर्ड ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 12वीं के नतीजे 7 जून को घोषित किए जाएंगे. लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटी में आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जून होने की वजह से परीक्षा का रिजल्ट एक दिन पहले जारी कर दिया गया. बोर्ड के इस फैसले से निश्चित रूप से स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा. क्योंकि अब रिजल्ट आ गया है और उन्हें अपना परिणाम पता चल गया है. अब वे डीयू में ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का आयोजन 6 से 16 फरवरी के बीच कराया था. इस परीक्षा में 12,80,000 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जिनके लिए1,384 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं दसवीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच किया था. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 22 जनवरी से 24 जनवरी के बीच करवाई गई थीं.

First published: 6 June 2018, 17:30 IST
 
अगली कहानी