Home » Education News » Bihar Board Result 2018: Bihar School Examination Board (BSEB) likely to be declared class 12 exams Result on 12 may 2018
 

बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट, इस तारीख तक करना होगा इंतज़ार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 17:55 IST

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के इंटरमीडिएट (12th) का रिजल्ट 12 मई को आ सकता है. इंटरमीडिएट के रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये अच्छी खबर है, क्योंकि रिजल्ट आने के बाद वे ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए अप्लाई कर पाएंगे. बोर्ड अधिकारियों की मानें तो मैट्रिक के रिजल्ट से पहले ही 12th के तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस औक कॉमर्स के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

हिन्दुस्तान अखवार की खबरों के अनुसार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, 12 मई को इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर देगी. सारे जिलों से पहुंचीं उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त हो चुका है. स्कैनिंग का काम भी खत्म हो गया है, अब रिजल्ट प्रोसेसिंग का काम चल रहा है और मई में तय तारीख को रिजल्ट जारी हो जाएगा.

इस साल BSEB की 10वीं परीक्षा में 17,70,042 और इंटरमीडिएट में 12,80,000 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे. बताया जा रहा है कि इस वर्ष परीक्षा परिणाम अच्छे होंगे, क्योंकि स्टूडेंट को पहले से ही पता था कि नक़ल पर पाबंदी लगाई जा चुकी है और वे परीक्षा के लिए तैयार थे.  

ये भी पढ़ें - खुशखबरी! CBSE ने 10वीं की रिजल्ट में किए बदलाव, छात्रों को मिली बड़ी राहत

इंटर की उत्तर पुस्तिका की स्कैनिंग का काम चेन्नई की  एक निजी एजेंसी को दिया गया था. एजेंसी ने स्कैनिंग का काम पूरा कर लिया है. इसके बाद अब रिजल्ट और मेरिट लिस्ट तैयार किया जा रहा है. वहीं मैट्रिक में पहले ही मूल्यांकन का काम खत्म हो चुका है और स्कैनिंग का काम भी अंतिम चरण में है. हालांकि इंटर के बाद ही मैट्रिक का रिजल्ट एनाउंस किया जाएगा।

ऐसे चेक करें अपना Result

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकेंगे. इसके अलावा results.gov.in पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है.

First published: 23 April 2018, 12:31 IST
 
अगली कहानी