Home » Education News » Bihar Board Result 2018: BSEB likely to be declare Matrik, Class 10 and intermediate 12 Result on 2nd Week of May on biharboard.ac.in
 

BSEB Result 2018: बिहार बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2018, 11:46 IST

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के इंटरमीडिएट (12th) का रिजल्ट इस हफ्ते घोषित किए जाने की पूरी संभावना है. मीडिया की ख़बरों के मुताबिक 10वीं क्लास का रिजल्ट 12वीं क्लास के रिजल्ट के तीन या चार दिन बाद आएंगे. रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये राहत भरी खबर है. नतीजे में देरी के कारण परीक्षार्थी परेशान हैं. रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स biharboard.ac.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) इस हफ्ते 12 या 13 मई को 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित कर सकता है. उसके बाद 10वीं का रिजल्ट का भी जारी कर दिया जाएगा.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स से बोर्ड के अधिकारी ने कहा, '12वीं क्लास के रिजल्ट मई के दूसरे हफ्ते में घोषित किए जाएंगे, जबकि 10वीं क्लास के रिजल्ट उसके 3 या 4 दिन बाद घोषित किए जाएंगे.'' बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक ही दिन आने की कोई संभावना नहीं है.

इससे पहले बोर्ड के अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि मई के पहले हफ्ते में बिहार बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. लेकिन अब बताया जा रहा है कि कुछ स्टूडेंट्स ने सब्जेक्ट कोड लिखने में गड़बड़ कर दी जिसकी वजह से रिजल्ट आने में देरी हो रही है. रिजल्ट के प्रोसेसिंग में गड़बड़ी के कारण इंटर और मैट्रिक दोनों के रिजल्ट में देरी होगी.

बार कोडिंग में मिलान में गड़बड़ी हुई है इसलिए रिजल्ट जारी करने में देर होगा. मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं में पिछले साल की तरह इस बार भी बारकोड को चिपकाने में गलती हुई है. एक विषय की उत्तर पुस्तिका पर दूसरे की तो दूसरे विषय पर किसी अन्य का बारकोड लगा दिया गया है. इसी तरह एक जिला की उत्तर पुस्तिका दूसरे जिले में मिल गई है सब्जेक्ट ऑब्जेक्टिव ओएमआर आपस में बदल गए हैं.

यह सारी गड़बड़ी रिजल्ट प्रोसेसिंग करने वाली एजेंसी ने की है जब रिजल्ट तैयार करने का समय चल रहा है तब इसकी जानकारी दी गई है. इस साल BSEB की 10वीं परीक्षा में 17,70,042 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे. वहीं, 12,80,000 स्टूडेंट्स ने 12वीं क्लास के एग्जाम दिए हैं. बताया जा रहा है कि इस वर्ष परीक्षा परिणाम अच्छे होंगे, क्योंकि स्टूडेंट को पहले से ही पता था कि नक़ल पर पाबंदी लगाई जा चुकी है और वे परीक्षा के लिए तैयार थे.

ऐसे चेक करें अपना Result

रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉग-इन करें.

इसके बाद  Bihar BSEB Class 10 Matric Results 2018 या BSEB Class 10 Matric Results 2018 पर क्लिक करें.

अब अपना रोल नंबर डालकर एंटर करें, आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा.

रिजल्‍ट डाउनलोड करने के लिए Save बटन पर क्लिक करें.

स्‍टूडेंट चाहें तो रिजल्‍ट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

SMS के जरिए जानें रिजल्ट

स्‍टूडेंट SMS के जरिए भी अपना रिजल्‍ट हासिल कर सकते हैं. इसके लिए BSEB10<space>ROLLNUMBER लिखकर 56263 पर SMS करें.

ये भी पढ़ें- सरकारी नौकरी: इस विभाग में निकलीं पीटीआई के हजारों पदों पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

First published: 8 May 2018, 11:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी