Home » Education News » Bihar government has given great news to girls, 10 thousands will be given to the girl students who have passed 12th exam this year
 

12वीं पास लड़कियों को इस महीने 10-10 हजार रुपये देगी बिहार सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 15:39 IST
BSEB result

बिहार सरकार ने 12वीं पास लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. राज्य के अविवाहित लड़कियों के लिए इस साल अप्रैल महीने में प्रारंभ की गई "मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना" के अंतर्गत लाभार्थियों की पहचान शुरू कर दी गई है. बिहार शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत इस साल यानि 2018 में इंटरमीडिएट / 12वीं की परीक्षा पास कर चुकी छात्राओं को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

ये भी पढ़ें -प्राथमिक शिक्षक के हजारों पदों के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने कहा कि ''शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि राज्य के सभी जिलों में उन लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करें जिन्होंने इस साल 6 जून को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा घोषित किए गए 12वीं की परीक्षा पास कर ली है." इसके बाद उन्होंने बताया कि योग्य उम्मीदवारों की पहचान करने के बाद इसी महीने (जुलाई) में उनके बैंक खाते में ये पैसे भेज दिये जायेंगे.

प्रधान सचिव के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना, बालिका शिशु मृत्यु दर को कम करना है, इसके अलावा लड़कियों के बीच सुरक्षा की भावना उत्पन्न हो और वे उच्च शिक्षा के लिए भी प्रेरित हों. इससे कई सामाजिक बुराई जैसे बाल विवाह व जनसंख्या में तीव्र वृद्धि जैसी समस्याओं पर भी काबू पाने में मदद मिलेगी. इस योजना का लाभ केवल उन अविवाहित लड़कियों को मिलेगा जो 12वीं (इंटरमीडिएट) पास करेंगी.

इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार राज्य की लड़कियों को कुल 54,100 रुपये की सहायता राशि देगी. यह राशि सरकार द्वारा कन्याओं को विभिन्न स्तर पर प्रदान की जाएगी. लड़कियों के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार उनको 54,100 रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी.

First published: 2 July 2018, 15:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी