Home » Education News » Bihar government will give graduate girl studants 25000 rupees each through bank account
 

ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को सरकार देगी 25 हजार रुपये, सीधे बैंक अकाउंट में आएगा पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 12:13 IST

बिहार सरकार ने ग्रेजुएट फीमेल स्टूडेंट्स को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने विभिन्न यूनिवर्सिटी से स्नातक पास सभी छात्राओं को 25-25 हजार रुपये देने का एलान किया है. इसके लिए राज्य सरकार ने 300 करोड़ रूपये आवंटित करने की स्वीकृति दी है. इस योजना का तत्काल लाभ लगभग 1 लाख 80 हजार छात्राओं को मिलेगा. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में कुल छह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.

सीधे बैंक अकाउंट में जाएगी राशि

छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन स्कीम के अंतर्गत पैसे मिलेंगे. 25 अप्रैल 2018 के बाद स्नातक उत्तीर्ण सभी छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा. शिक्षा विभाग जल्द यह राशि एकमुश्त छात्राओं के बैंक खाते में सीधे भेजेगा. इसके लिए विभाग ने सभी यूनिवर्सिटी से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं की लिस्ट और बैंक अकाउंट नंबर पहचान पत्र का विवरण माँगा है. हालांकि शिक्षा विभाग ने अनुमान लगाया है कि इस साल करीब पौने दो लाख छात्राएं स्नातक में उतीर्ण हुई हैं.

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पूर्व में हुई विशेष कैबिनेट की बैठक में स्नातक उत्तीर्ण सभी छात्राओं को 25-25 हजार देने का निर्णय लिया गया था. इसी योजना के अनुरूप गुरुवार को 300 करोड़ जारी करने की स्वीकृति मिली है. इसकी जानकारी कैबिनेट सचिवालय विभाग के विशेष सचिव यूनएन पांडेय ने दी है.

 

First published: 12 November 2018, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी