Home » Education News » BSEB 10th Result 2018 date: Bihar board will release class 10 or metric result after Rechecking toppers copies and physical verification
 

Bihar Board 10th result: कापियां फिर से जांचने के बाद इस दिन जारी होगा रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2018, 10:51 IST
bihar board result

Bihar Board 10th result 2018: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं या मेट्रिक के रिजल्ट की घोषणा जल्द ही करेगा. 10 वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे स्टूडेंट्स की प्रतिक्षा अब ख़त्म ही होने वाली है. नतीजे में देरी के कारण परीक्षार्थी परेशान हैं.

पिछले सालों में फर्जी टॉपर के मुद्दे पर अपनी फजीहत करा चुका बिहार बोर्ड इस बार फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है. इंटर के बाद अब बिहार बोर्ड मैट्रिक की मेधा सूची तैयार करने के पहले पूरी सतर्कता बरत रहा है. टॉपर्स की कापियां फिर से जांची जा रही है उसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें -CBSE: पेपर लीक रोकने के लिए मोदी सरकार का मास्टर प्लान, जानिए क्या है प्लान

टॉप-25 तक आने वाले मेधावी स्टूडेंट्स की जंची हुई उत्तर पुस्तिकाओं की दुबारा जांच के लिए एक समीक्षा समिति बनाई गई है. टॉप-25 रैंक हासिल करने वाले सभी छात्रों को समिति के सामने वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया है. सारी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद अब रविवार से मेधावी विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन शुरू होगा.

वेरिफिकेशन के लिए जिन मेधावी छात्रों को बिहार बोर्ड ने बुलाया है, उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल होना अनिवार्य है. वेरिफिकेशन में शामिल होने के बाद ही इन मेधावी छात्रों को रिजल्ट मिलेगा अन्यथा उनका रिजल्ट रोक दिया जाएगा. bihar board matric परीक्षा के नतीजे 20 जून को घोषित किए जाएंगे.

इंटर के छात्रों का रोक दिया था रिजल्ट

गौरतलब है कि 12वीं / इंटर की मेधा सूची में शामिल कई छात्रों का रिजल्ट वेरिफिकेशन के बाद रोक दिया गया था. इसमें कई स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा निर्धारित वेरिफिकेशन में शामिल नहीं हो पाये थे. बोर्ड ने मैट्रिक के मेधावी छात्रों को इसकी पुष्टि कर दी है कि वेरिफिकेशन में शामिल होने के बाद ही उन्हें रिजल्ट मिलेगा. इसकी जानकारी कई अभिभावकों के द्वारा प्राप्त हुई है.

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि मेधा सूची में शामिल होने के पहले छात्र का वेरिफिकेशन जरूरी है. रिजल्ट की घोषणा 20 जून को होने की पूरी संभावना है. नतीजे आने के बाद स्टूडेंट्स biharboard.ac.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. इस साल बिहार बोर्ड  की 10वीं परीक्षा में 17,70,042 स्टूडेंट्स शमिल हुए थे.

First published: 17 June 2018, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी