Home » Education News » BSEB result 2018: Bihar Board 12th Students may apply to scrutiny till 16th june
 

BSEB result 2018: बिहार बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स इस तारीख तक स्क्रूटिनी के लिए करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 18:11 IST
result

Bihar Board result 2018: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट / 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद स्क्रूटिनी का शेड्यूल भी भी जारी कर दिया गया है. वैसे स्टूडेंट्स जो अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स 09 जून से 16 जून के बीच स्क्रूटिनी के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं. जो भी परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की री-चेकिंग या रीटोटलिंग कराना चाहते हैं वे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी की इस सुविधा के तहत ऐसे स्टूडेंट्स को री-चेकिंग कराने का मौका दे रहा है जिन्हे लगता है कि उन्हें उम्मीद से कम अंक मिले हैं और वे ज्यादा बेहतर मार्क्स डिज़र्व करते हैं. इसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल / संस्थान जाने की जाने की जरूरत नहीं है. बोर्ड ने स्क्रूटिनी के लिए प्रति विषय 70 रुपये की फीस निर्धारित की है जिसका भुगतान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.

कंपार्टमेंट परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित

जो परीक्षार्थी 12वीं की परीक्षा में किसी कारणवश सभी विषयों में पास नहीं हो पाए हैं उनके लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम की तारीखें घोषित कर दी गई हैं. अभी 6 जून को बिहार बोर्ड के इंटर का रिजल्ट घोषित किया गया था. बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने  इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल एग्जाम 2018 की डेट की घोषणा कर दी है.

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे स्टूडेंट्स जो एक विषय या दो विषय में फेल हुए हों, उनके लिए चार दिनों का कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन 4 जुलाई से 07 जुलाई 2018 के बीच कराया जाएगा. कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए 11 जून से 15 जून 2018 के बीच biharboard.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

First published: 8 June 2018, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी