Home » Education News » BSEB Result 2018: Bihar board has decided to give Grace Marks for 12th students, Fell students can also be passed through it
 

BSEB 2018 खुशखबरी: बिहार बोर्ड ने छात्रों को दी बड़ी राहत, अब फेल भी होंगे पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2018, 14:57 IST
BSEB

BSEB Result 2018 date: बिहार बोर्ड ने 12 वीं के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. रिजल्ट आने से पहले BSEB ने इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए ग्रेस मार्क्स देने का फैसला किया है. इस ग्रेस अंक के माध्यम से अब फेल स्टूडेंट्स भी पास हो सकते हैं. इंटरमीडिएट रिजल्ट से पहले बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों को ग्रेस मार्क्स देने का गाइडलाइन तय कर दी है. बिहार बोर्ड की इस नीति के तहत इस बार स्टूडेंट्स को 10 फीसदी तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे. हालांकि लैंग्वेज सब्जेक्ट में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा.

बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार किसी स्टूडेंट्स द्वारा कुल 75 फीसदी अंक प्राप्त किए जाते हैं, लेकिन वो किसी एक सब्जेक्ट में फेल हो गया है तो उस छात्र को पास कराने के लिए बोर्ड अधिकतम 10% तक ग्रेस मार्क्स देगा. मतलब बोर्ड ने रिजल्ट आने से पहले पास प्रतिशत सुधारने का इंतजाम कर लिया है, इसका सीधा फायदा उन स्टूडेंट्स को मिलेगा जो अच्छे मार्क्स लेकर भी एक सब्जेक्ट में फेल हो जाते हैं.

इस साल पहली बार बोर्ड ने 10 फीसदी ग्रेस देने का फैसला पहली बार किया है. इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8 % और दो विषय में 4-4 फीसदी तक ग्रेस देता था. बिहार बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि यह नियमावली सिर्फ नियमित छात्रों पर ही लागू होगी, पूर्ववर्ती छात्रों को इस नियम का फायदा नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें -BSEB Result 2018 Date: इस दिन आएगा बिहार बोर्ड 10 वीं और 12वीं का रिजल्ट

इस साल BSEB की 10वीं परीक्षा में 17.76 लाख और 12वीं या इंटरमीडिएट के एग्जाम में 12.80 लाख स्टूडेंट्स शमिल हुए थे. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष परीक्षा परिणाम अच्छे होंगे, क्योंकि स्टूडेंट को पहले से ही पता था कि नक़ल पर पाबंदी लगाई जा चुकी है और वे परीक्षा के लिए तैयार थे. इसके अलावा ग्रेस के मार्क्स भी रिजल्ट बेहतर करेगा.

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के इंटरमीडिएट (12th) का रिजल्ट 30 मई को जारी करने की पूरी संभावना है. उसके बाद जल्द ही 10वीं (Matric) के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंआनंद कुमार ने 'सुपर-30’ को बनाया 'सुपर 90', इस साल इतने छात्रों को मिलेगा मौका

First published: 24 May 2018, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी