Home » Education News » Budget 2018: Relief in Educational Loan in this Budget 2018 by Modi Government
 

बजट 2018: मोदी सरकार छात्रों को दे सकती है ये सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 9:07 IST
(Representable Image )

कुछ ही घंटों में देश का आम बजट पेश होने वाला है. आज पेश होने वाले बजट से देश के युवा वर्ग ने खासी उम्मीदें लगा रक्खी हैं. जिसमे एजुकेशन लोन, शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम, सर्व शिक्षा अभियान आदि क्षेत्रों के लिए देश का युवा वर्ग मोदी सरकार के बजट पर निगाहें टिकी हुई है.

 

शिक्षा की स्थिति में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए बजट में कुछ बदलावों की जरुरत है. इस बार के बजट से ये उम्मीद लगाई जा रही है कि स्कूली शिक्षा के बजट में कम से कम 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी कि जाये.

देश कि सामाजिक स्तिथि को देखते हुए बुनियादी शिक्षा की स्थिति में सुधार जरूरी है. इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के मद में बजट में गंभीरतापूर्वक विचार आवश्यक है.

देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना काफी महंगा हो गया है. ऐसे में युवाओं को आशा है कि एजुकेशन लोन में कुछ रियायत बरती जाये. एजुकेशन लोन में भी होम लोन की तरह पूर्ण अवधि तक लोन चुकाने की सुविधा मिले, सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए. 

शिक्षा के साथ सुरक्षा के लिए भी उठाने होंगे कदम

आम बजट से लड़कियों को भी काफी उम्‍मीदें हैं. सरकार 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के नारे दे रही है लेकिन इस पर अभी तक कुछ ठोस नहीं हुआ है. सरकार को बजट में नौकरी, कारोबार को भी बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए. इसके साथ लड़कियों की शिक्षा के साथ सुरक्षा के लिए सरकार को विशेष कदम उठाने चाहिए. स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक कुछ ठोस कदम उठाए जाने कि जरुरत है जिससे कि शिक्षा और सुरक्षा कि स्तिथि मजबूत की जा सके.

First published: 1 February 2018, 9:07 IST
 
अगली कहानी