Home » Education News » CAT examination 2018: IIMs announce registration dates, full schedule and venues
 

CAT examination 2018 : IIMs ने जारी की रजिस्ट्रेशन की तारीख, जानें पूरा शेड्यूल और वेन्यू

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2018, 18:59 IST

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) ने शनिवार को कॉमन एडमिशन टेस्ट 2018 (CAT 2018) के कार्यक्रम, तिथियों और स्थानों की घोषणा की. यह परीक्षा भारत के शीर्ष बिजनेस मैनेजमेंट स्कूलों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. सीएटी परीक्षा 25 नवंबर को 147 शहरों में आयोजित की जाएगी.

CAT परीक्षा 2018 के बारे में जरूरी बातें

1. सीएटी 2018, 25 नवम्बर को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. 147 शहरों में सीएटी परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं.

2. CAT 2018 के लिए पंजीकरण 8 अगस्त से 19 सितंबर तक खुला होगा. CAT आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में भरा जा सकता है और परीक्षा भी ऑनलाइन आयोजित की जाती है.

 

3. CAT उम्मीदवारों को प्राथमिकता के क्रम में 4 परीक्षण शहरों का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा. CAT 2018 पंजीकरण की अंतिम तिथि के बाद ही शहरों और केंद्रों को उम्मीदवारों को सौंपा जाएगा .

4. आईआईएम उम्मीदवारों को अपने पहले पसंदीदा शहर में असाइन करने की कोशिश करेगा. यदि यह संभव नहीं हुआ तो उन्हें वरीयता में दिए गए आदेश के बाद एक शहर सौंपा जाएगा. दुर्लभ मामले में उम्मीदवार को किसी भी पसंदीदा शहरों को आवंटित नहीं किया जाता है. उसे एक वैकल्पिक शहर भी आवंटित किया जाएगा.

5. अभ्यर्थियों को केवल ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग शामिल होगी.

6. CAT आवेदन पत्र जमा करने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख तक 24 अक्टूबर से अपना परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की अनुमति होगी.

7. परीक्षण की अवधि 180 मिनट होगी. इसके तीन खंड होंगे. पहला वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंसंशन होगा. दूसरा data interpretation और logical reasoning है जबकि तीसरा खंड quantitative ability है.

8. उम्मीदवारों को प्रत्येक खंड में सवालों के जवाब देने के लिए बिल्कुल 60 मिनट दिए जाएंगे और उन्हें किसी सेक्शन में सवालों के जवाब देने के दौरान एक सेक्शन में दूसरे से स्विच करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आईआईएम CAT परीक्षा के दौरान गणना के लिए मूल ऑन-स्क्रीन कैलकुलेटर के उपयोग की अनुमति देगा.

9. CAT परीक्षा के प्रारूप को समझने के लिए ट्यूटोरियल 17 अक्टूबर से CAT वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे CAT वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध ट्यूटोरियल पर काम करें.

10. सीएटी वेबसाइट में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) पर एक अनुभाग होता है जो सीएटी 2018 के बारे में पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्नों को संबोधित करता है. उम्मीदवार 1800-2663-549 या cathelpdesk@iimcat.ac.in पर CAT हेल्पडेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं.

First published: 28 July 2018, 18:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी