Home » Education News » CBSE 10 and 12 Result 2018: Central Board of Secondary Education is likely to announce CBSE Class 12th and 10th results between May 25 to 28
 

CBSE 10th and 12th Result 2018: सीबीएसई नतीजे जारी करने को तैयार, इस दिन आएगा रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 11:40 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा. एग्जाम देने वाले छात्रों को बस कुछ दिन और इंतजार करना होगा. सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है. नतीजे आने के बाद स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर लॉग-इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

बोर्ड इस महीने (मई) के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. ख़बरों की माने तो रिजल्ट 25 से 28 मई के बीच को जारी हो सकता है. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने कोई सूचना नहीं दी है.

पेपर लीक होने की वजह से CBSE को12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा करानी पड़ी. परीक्षा दोबारा होने की वजह से यह आशंका जताई जा रही थी कि रिजल्ट में कुछ दिनों की देरी हो सकती है. CBSE ने आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा है कि 12वीं के रिजल्ट में देरी नहीं होगी. बोर्ड का कहना है कि पिछले साल की तरह इस बार भी रिजल्ट तय समय पर ही आएगा. सीबीएसई के मुताबिक दोबारा परीक्षा होने के बाद पेपर की चेकिंग जारी है. पिछले सालों में भी 12वीं का रिजल्ट 25 मई के आसपास घोषित किया जाता रहा है.

ये भी पढ़ें -केरल: मदरसे में पढ़े शाहिद ने पास की IAS परीक्षा, बोले- मदरसे आतंकियों के पनाहगार नहीं

इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 5 मार्च को हुआ था और 25 अप्रैल को ये परीक्षा समाप्त हुई थी. इकोनॉमिक्स विषय के पेपर लीक होने की वजह से 25 अप्रैल को इस विषय की दोबारा परीक्षा करवाई गई थी.

सर्च इंजन गूगल और सीबीएसई ने एक करार क‍िया है, जिससे रिजल्ट और परीक्षा से संबंध‍ित जानकारियों को गूगल पर खोजना आसान होगा. गूगल  के जरिए छात्र परीक्षा की तारीख, रजिस्ट्रेशन और दूसरी जरूरी जानकारियां भी देख सकेंगे. इसके लिए गूगल ने एक नया फीचर जोड़ा है, जिससे सर्च के दौरान आसानी होगी.

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर लॉग-इन करें.

फिर ‘CBSE Class 10 Result 2018 या CBSE Class 12 Result 2018’ लिंक पर क्लिक करें.

लिंक पर क्लिक करने के बाद जरूरी डिटेल्स (Rollno, DOB) देकर सब्मिट करें.

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

इसके बाद सुविधानुसार प्रिंटआउट भी लें.

First published: 4 May 2018, 11:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी