Home » Education News » CBSE 10th Result 2020: Central Board of Secondary Education will declare 10th result soon at cbseresult.nic.in
 

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई की 10वीं का परिणाम कुछ देर में होगा जारी, ऐसे करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2020, 9:59 IST

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई (CBSE) कुछ देर में 10वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (10th Board Exam Result) जारी करने जा रहा है. इसके साथ ही 18 लाख से ज्यादा बच्चों का इंतजार समाप्त हो जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री (MHRD) रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने मंगलवार को एक ट्वीट कर जानकारी दी थी कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 15 जुलाई (बुधवार) को दसवीं का रिजल्ट (10th Result) जारी करेगा. बता देें कि सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. बता दें कि इस बार सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा में 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए. पिछले सात 10वीं की परीक्षा में 91.10 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे.

सोमवार को जारी किए गए बारहवीं के परिणाम में इस बार 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. जो पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी से अधिक है. सीबीएसई बोर्ड बुधवार यानी आज थोडी देर में दसवीं के नतीजे जारी कर सकता है. नजीते बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. इस साल दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिये भी हासिल किए जा सकते हैं. बता दें कि इस बार सीबीएसई बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा. इससे उन स्टूडेंट्स को झटका लगेगा जिन्हें मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार है.


दरअसल, सीबीएसई ने इस साल मेरिट लिस्ट नहीं जारी करने का फैसला किया है. बोर्ड ने 12वीं के नतीजों में भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी और अब दसवीं में भी ऐसा ही किया जाएगा. गौरतलब है कि बारहवीं में बुलंदशहर के तुषार और लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने सौ प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

India Post Recruitment: यहां निकली डाक विभाग में बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

ऐसे अपना परिणाम चेक-

RCFL में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की तारीख नजदीक

सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद दसवीं रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें. फिर दी गई जगह पर अपना विवरण भरें और सबमिट कर दें. कुछ दी सेकेंड में आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा. आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. बता दें कि इस बार कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. बाद में लंबित परीक्षाएं जुलाई में कराने का फैसला किया गया. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाए न कराने का आदेश दिया. उसके बाद परीक्षाएं रद्द कर दी गईं.

जम्मू-कश्मीर डाक विभाग में निकली नौकरी, दसवीं पास हैं तो जल्द करें आवेदन

First published: 15 July 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी