Home » Education News » CBSE 2019: know the Board instruction for 10th and 12th board exams
 

CBSE 2019: बोर्ड परीक्षा कल से, एग्जाम से पहले जान लें ये जरुरी नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2019, 16:12 IST

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कल से यानि 15 फरवरी से 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. इस साल CBSE ने परीक्षा संबंधित नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं जिसे जानना परीक्षार्थियों के लिए जरुरी है. परीक्षा देने वाले छात्र अनिवार्य तौर पर 10 बजे तक परीक्षा केंद्र में पहुंचे, 10 बजे के बाद एग्जामिनेशन हॉल में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी. इसके अलावा सीबीएसई ने अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं जिसका पालन करना जरुरी हैं अन्यथा कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और परीक्षा से वंचित भी होना पड़ सकता है.

स्कूल की आईडी लेकर जाएं

परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड लेकर अनिवार्य तौर पर जाएं इसके साथ ही उन्हें अपने स्कूल की आईडी भी लेकर जाना है. परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर और अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइस को ले जाना मना है इसके साथ ही पुराने प्रश्नपत्र लाना भी मना है.

एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर 

एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर होना भी जरूरी है. सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों के साथ अभिभावक भी इन निर्देशों को अवश्य पढ़ें. अगर किसी छात्र के एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर नहीं होगा तो उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

स्कूल यूनिफॉर्म जरूरी

सीबीएसई के छात्रों को परीक्षा के दिन स्कूल का यूनिफॉर्म पहन कर जाना होगा बगैर स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

First published: 14 February 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी