Home » Education News » After 12th, students want to take admission in such a course which can provide good salary jobs, know about better cources
 

12वीं के बाद करें ये कोर्स, मिलेगी लाख रूपये की नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 14:08 IST
bachlor degree cources

विभिन्न राज्यों एवं सीबीएसई बोर्ड ने 12th के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. अब स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के लिए बेहतर कोर्स और अच्छे संस्थान की तलाश है. सभी स्टूडेंट्स की चाहत होती है कि ऐसे कोर्स में एडमिशन लें जिसे पूरा करने के बाद अच्छी सैलरी की जॉब मिल सके. 12 वीं के बाद अधिकांश छात्र इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट के अलावा ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिन्हें करने में समय भी कम लगे और साथ ही साथ कोर्स पूरा होने के बाद मोटी सैलरी वाली नौकरी मिल जाए. यहां हम ऐसे कोर्सेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसमें स्टूडेंट्स अच्छा करियर बना सकते हैं और आनेवाले समय में जॉब की भी अच्छी संभावना है.

इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी / एथिकल हैकर

वर्तमान समय में पूरे विश्व में आईटी सेक्टर में सिक्योरिटी जॉब की भरमार है. हमारे देश में भी नौकरी पाने के लिहाज से इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एथिकल हैकर या फिर किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्योरिटी प्रोवाइडर भी बन सकते हैं.

इस कोर्स में आपको इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी से जुड़ी चीजें सिखाई जाती हैं. इस जॉब में आपको आपके स्किल के मुताबिक अच्छी सैलरी की जॉब मिलेगी. इस सेक्टर में अगर आपने अनुभव के साथ बेहतर स्किल डेवलप कर ली तो आपको लाखों रूपये की सैलरी पर मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब मिल सकता है.

एनालिस्ट (Analist)

मौजूदा समय में एनालिस्ट जॉब की अधिक डिमांड है. डेटा या डोमेन एनालिस्ट का कोर्स करने के बाद आप मोटी सैलरी की   नौकरी हासिल कर सकते हैं. इस फील्ड में जॉब के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें -जम्मू-कश्मीर: टेरर फंडिग केस में तिहाड़ में बंद अलगाववादी नेता की बेटी ने CBSE किया टॉप

टूर एंड ट्रेवलिंग

स्टूडेंट्स ट्रेवलिंग के क्षेत्र में भी 12वीं के बाद अपना करियर बना सकते हैं. अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप इसमें इवेंट कॉर्डिनेटर, ट्यूरिस्ट गाइड, टूर लीडर आदि के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. IITTM ग्वालियर, भुवनेश्वर सहित कई संस्थानों में इससे जुड़े कोर्सेस कराये जाते हैं. इस सेक्टर में जॉब से आपको दुनिया में घूमने का मौका तो मिलेगा ही साथ में अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे.

इंटीरियर डिजाइनिंग

आज के चकाचौंध के दौर में सभी लोग चाहते है कि उनका ऑफिस, घर सुसज्जित और आकर्षक लगे. इसके लिए वे इंटीरियर डिज़ाइनर प्रोफेशनल की सेवा लेते हैं. आगरा आपका रचनात्मक कार्यों में इंट्रेस्ट है और डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिजाइनिंग डिप्‍लोमा, शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको कम समय में अधिक कमाई के मौके देगा. आप अपना फर्म भी खोल सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं.

इसके अलावा स्टूडेंट्स अन्य कोर्स में भी अपना करियर बना सकते हैं जैसे स्पा मैनेजमेंट, म्यूजियम स्टडीज, रुरल स्टडीज, फ्लेवर केमिस्ट और अन्य कोर्स करके भी अपना भविष्य बना सकते हैं. सबसे जरुरी बात है कि स्टूडेंट्स ऐसे कोर्स का चुनाव करें जिसमें उनकी रूचि हो.

First published: 27 May 2018, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी