Home » Education News » CBSE Board Exam 2018: CBSE acceptes the mistake in 10th claas English question paper will give 2 extra marks to each student
 

CBSE से हुई ये गलती, 10वीं के स्टूडेंट्स को मिलेंगे दो एक्सट्रा मार्क्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 11:48 IST

सीबीएसई के 10वीं अंग्रेजी के छात्रों के लिए खुशखबरी है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को इंग्लिश के एग्जाम में 2 नंबर अतिरिक्त देने का फैसला किया है. सीबीएसई ने ये फैसला प्रश्न पत्र में गलतियों पर उठे सवालों के मद्देनजर लिया है.

गौरतलब है कि कई स्कूलों के टीचर्स ने CBSE से शिकायत करते हुए कहा था कि 12 मार्च को हुए इंग्लिश के क्वेश्चन पेपर में गलतियां हैं. CBSE के अधिकारी ने कहा है, ''टाइपिंग की गलती हमारे सामने आई है और हम किसी तरह भी स्टूडेंट्स का कोई नुकसान नहीं होने देंगे. मार्किंग स्कीम को स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है और जिन भी स्टूडेंट्स ने गलती वाले क्वेश्चन का जवाब दिया है उन्हें 2 मार्क्स दिए जाएंगे.''

ये भी पढ़ेंCBSE Board 2018 : 10वीं बोर्ड परीक्षा का जल्द का सकता है रिजल्ट, ऐसे करें चेक

इससे पहले CBSE 10वीं के गणित के पेपर और 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर लीक होने की वजह से सबके निशाने पर आ गया था. CBSE ने लीक बात को स्वीकार करते हुए 12वीं का इकोनॉमिक्स का एग्जाम दोबारा लेने का फैसला किया था. हालांकि 10वीं के गणित के एग्जाम को दोबारा नहीं लिया गया है. क्लास 10वीं और 12वीं के पेपर पांच मार्च को शुरू हुए थे.

 

अब ये एग्जाम 25 अप्रैल को 12वीं का इकोनॉमिक्स का एग्जाम दोबारा होने पर खत्म होंगे. परीक्षाओं के इस तनाव को झेलने के बाद स्टूडेंट्स के लिए रहत की खबर ये भी है कि सीबीएसई जल्द ही 10वीं बोरड़ परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा. इसके साथ ही सीबीएसई के ये फैसला कर लिया है कि इंग्लिश के पेपर में हुई गलती का भुगतान स्टूडेंट्स को नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए हर स्टूडेंट को 2 एक्स्ट्रा मार्क्स दिए जायेंगे.

First published: 20 April 2018, 11:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी