Home » Education News » CBSE change in courses for next session ,focus on professional studies
 

CBSE ने कोर्सेस में किये बदलाव, व्यावसायिक विषय का अध्ययन होगा र्अनिवार्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2018, 18:02 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगले साल 2018-19 से कुछ चुनिंदा विषयों को कोर्स से हटाने की घोषणा की है.बोर्ड ने ये फैसला स्टूडेंट्स के इन सब्जेक्ट्स में कम दिलचस्पी को लेकर किया है.

सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी स्कूलों को अगले साल से छात्रों को इन विषय का विकल्प न देने को कहा है. बता दें कि बोर्ड ने 9वीं और 11वीं कक्षा के कुछ विषयों को हटाने की मंजूरी दी है.

हालांकि बोर्ड ने पहले से ही इन विषयों की पढ़ाई कर रहे छात्रों का ध्यान रखा है औऱ नोटिफिकेशन में कहा है कि जो छात्र 9वीं और 11वीं कक्षा में पहले से ही इन विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं वह में 10वीं और 12वीं कक्षा में भी इन्हें जारी रख सकेंगे.                                       

सीबीएसई बोर्ड ने जिन विषयों को हटाने के फैसला किया है, उनमें नौवीं कक्षा के इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, इंग्लिश कम्युनिकेशन और ई-पब्लिशिंग एंड ई-ऑफिस और ग्यारहवीं कक्षा के डांस,  मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नॉलोजी मोहिनीअट्टम और इंग्लिश इलेक्टिव जैसे विषयों को शामिल किया गया है.

CBSE इन विषयों को हटाने के साथ ही वर्त्तमान कैरियर स्कोप को देखते हुए साल 2018-19 सेशन से 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए तीन नए वोकेशनल इलेक्टिव विषय शुरू भी करने जा रहा है.

जिन विषय को अगले सेशन से शुरू किया जा रहा है उनमें एग्रीक्लचर, फैशन स्टडीज और मास-मीडिया स्टडीज जैसे विषय शामिल हैं. इसी तरह संस्कृत कम्युनिकेटिव विषय को संस्कृत से बदला गया है. जबकि फाउंडेशन ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नॉलोजी के स्थान पर कंप्यूटर एप्लिकेशन्स विषय को रखा गया है.

First published: 14 March 2018, 18:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी