Home » Education News » CBSE Class 10, 12 result: CBSE is likely to declare results on may 28 and made one-time changes in passing criteria for Class 10 students
 

CBSE Class 10th, 12th result: रिजल्ट में बदलाव से छात्रों को मिली बड़ी राहत, इस दिन होंगे नतीजे घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2018, 12:24 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में जारी करेगी. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार रिजल्ट 28 मई को आने की पूरी संभावना है. नतीजे घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.examresults.net, cbseresults.nic.in या results.gov.in पर लॉग-इन कर देख सकते हैं.

सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा 5 मार्च से 4 अप्रैल 2018 तक आयोजित की गई थी और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित की गई थी. ख़बरों के मुताबिक 12वीं का रिजल्ट 28 मई को जारी किया जाएगा.

CBSE ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर रिजल्ट प्रक्रिया में किए जा रहे बदलाव के संबंध में जानकारी दी है. सीबीएसई ने इस वर्ष इंटरनल परीक्षा और एक्सटर्नल परीक्षा में प्राप्त अंकों को एक साथ जोड़ने का फैसला किया है. रिजल्ट कैलकुलेशन की यह प्रक्रिया सिर्फ इस साल के लिए लागू की जा रही है. सामान्यतः स्टूडेंट के पास होने के लिए इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों एग्जाम में अलग-अलग 33 फीसदी अंक लाने होते हैं, लेकिन पेपर लीक की ख़बरों के बीच छात्रों को बड़ी राहत देते हुए CBSE ने यह फैसला लिया.

ये भी पढ़ें -केरल: मदरसे में पढ़े शाहिद ने पास की IAS परीक्षा, बोले- मदरसे आतंकियों के पनाहगार नहीं

इस साल छात्रों को मार्क्स और ग्रेड दोनों दिया जाएगा और स्टूडेंट्स की मार्क्सशीट पर उनके द्वारा प्राप्त अंकों को भी अंकित किया जायेगा. परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को  को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 अंक स्कोर करने होंगे.

इसके साथ ही सीबीएसई ने 12 मार्च को हुए 10 वीं के इंग्लिश पेपर में मिसप्रिंट की वजह से सभी स्टूडेंट्स को 2 मार्क्स एक्स्ट्रा देने का फैसला किया है. स्टूडेंट्स को 6वें अतिरिक्त विषय के रूप में अलग से पास होने के मानदंड में छूट दी जा सकती है, अतिरिक्त विषयों में 20 अंकों का इंटरनल और  एग्जाम में 80 अंक निर्धारित है.

First published: 13 May 2018, 12:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी