Home » Education News » CBSE exam 2019: CBSE will have 20 marks internal evaluation in 12th board exam for English and Mathematics subject
 

CBSE 2019: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अंग्रेजी और मैथ में मिलेंगे 20-20 नंबर आंतरिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 13:11 IST

CBSE 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को बड़ी खुशखबरी दी है. CBSE ने स्टूडेंट्स को राहत देते हुए अंग्रेजी और गणित विषय में भी आंतरिक मूल्यांकन करने का फैसला किया है. अब 12वीं (10+2) के बोर्ड एग्जाम में अंग्रेजी और गणित में छात्रों को 20-20 नंबर इंटरनल तौर पर मिलेंगे. आंतरिक मूल्यांकन स्कूल के स्तर पर ही किया जाएगा. इससे साल 2020 में 12वीं बोर्ड एग्जाम देने वाले छात्रों को केवल 80 अंकों की परीक्षा देनी होगी.

स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

बोर्ड ने इससे संबंधित सर्कुलर स्कूलों को भेज दिया है. अंग्रेजी और मैथ के क्वेश्चन पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. छोटे-छोटे प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई है. अब एक अंक के 20 प्रश्न, दो अंक के छह प्रश्न, चार अंक के छह प्रश्न और छह अंक के चार प्रश्न पूछे जाएंगे. इससे प्रश्नों की संख्या अब 29 की जगह 36 हो जाएंगी.

CBSE ने यह फैसला परीक्षार्थियों को परीक्षा में अधिक लिखने से बचाने के लिए किया है. अब परीक्षा में उतने ही उत्तर लिखने पड़ेंगे, जितने की जरूरत है. ज्यादा बड़ा उत्तर लिखने से छात्रों के अब राहत मिलेगी. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने इसकी जानकारी दी है. 

इस दिन आएगा रिजल्ट

CBSE Board Result 2019 के रिजल्ट की घोषणा मई के तीसरे सप्ताह में होने की उम्मीद जताई जा रही है. ख़बरों की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम 13 मई से 17 मई के बीच अनाउंस किए जा सकते हैं. परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने मीडिया कर्मियों को बताया कि CBSE मई के तीसरे हफ्ते में परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा, मगर इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है. उन्होंने बताया कि बारहवीं कक्षा के पेपर्स की चेकिंग लगभग खत्म हो चुकी है और 10वीं कक्षा के पेपर्स का मूल्यांकन भी मई के पहले सप्ताह में खत्म हो जाएगा.

First published: 29 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी