Home » Education News » cbse exams board will change the system of class 12 practical exam
 

CBSE की बोर्ड परीक्षा होगा ये बड़ा बदलाव, 2020 में एग्जाम देने वालों के लिए जरुरी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 12:12 IST

CBSE 2020 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगले साल यानि 2020 की बोर्ड परीक्षा में बदलाव करने जा रहा है. सीबीएसई के इस फैसले का सीधा असर बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स पर पड़ेगा और फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगा. यह बदलाव 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षा में होगा. अगले साल से प्रैक्टिकल एग्जाम होम सेंटर पर नहीं होगा, इसके लिए अलग से परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने मीडिया को बताया कि बोर्ड का नया शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा. सेशन 2020 से बारहवीं बोर्ड के प्रैक्टिकल के पहले एडमिट कार्ड भी जारी होगा. अब तक प्रैक्टिकल स्कूल लेवल यानि होम सेंटर पर ही होता था, इसलिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जाते थे.

फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक प्रैक्टिकल के दौरान स्कूलों में नंबर को लेकर फर्जीवाड़ा होता है. इस 2019 के प्रैक्टिकल के दौरान कई शिकायतें सीबीएसई को मिली थी जिसमें कहा गया है कि कई केंद्रों पर तो कागजों पर ही प्रैक्टिकल के अंक दे दिये गए

बोर्ड इस बार से उन स्कूलों की जांच करेगा, जहां पर लैब की सुविधा नहीं है.जिन स्कूलों में लैब नहीं होगी, वहां प्रैक्टिकल के लिए सेंटर नहीं बनाया जाएगा. इन स्कूलों के छात्रों को दूसरे स्कूल में केंद्र बनाकर प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी.

First published: 4 June 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी