Home » Education News » CBSE has suspend 5 teachers for major checking errors in Class 10th, 12th board exam papers
 

CBSE: परीक्षा में शिक्षकों ने दिए गलत नंबर, पांच सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2018, 9:57 IST
cbse

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गलत मार्किंग करने के कारण 5 शिक्षकों को निलबिंत करने के निर्देश दिए हैं. दरअसल 10वीं और 12वीं के परीक्षा पत्रों के पुनर्मूल्यांकन के दौरान कुछ छात्रों ने गलत मार्किंग के आरोप लगाए थे. CBSE ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को संलिप्त पांच शिक्षकों को निलंबित करने के लिए नोटिस भेजे हैं. प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित छात्रों के अनुरोध पर जब जांच की गई तो पाया गया कि पुनर्मूल्यांकन (Reevaluation) के दौरान दिए अंकों में गड़बड़ी हुई है.

एचटी न्यूज के मुताबिक कक्षा 10 और 12 के पत्रों के पुनर्मूल्यांकन के दौरान 50-55 अंकों की विसंगतियों के बाद इन शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है. सभी निलंबित 5 शिक्षक दिल्ली क्षेत्र के हैं जिनमें से तीन सरकारी स्कूल के और 2 निजी स्कूल के टीचर हैं. सीबीएसई ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि शिक्षक अपनी जिम्मेवारी को समझें और स्टूडेनीस के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकें.

सीबीएसई की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया

रिजल्ट जारी होने के बाद 1 जून को, सीबीएसई ने उन स्टूडेंट्स के लिए पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की थी जो इस साल क्लास 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे. वैसे स्टूडेंट्स जो अपने अंकों या प्रदर्शन से असंतुष्ट हैं और उन्हें लगता है कि कम मार्क्स दिए गए हैं तो वे पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया से अपने कॉपी की पुनः मार्किंग का आग्रह करते हैं. इस साल लगभग 1,86,067 स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट मिले हैं.

First published: 29 June 2018, 9:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी