Home » Education News » CBSE issues circular announcing two levels of mathematics for class 10th students
 

CBSE ने 10वीं के मैथ पेपर में किया ये बड़ा बदलाव, आपकी परीक्षा पर पड़ेगा ये असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2019, 15:19 IST

CBSE यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दसवीं के छात्रों के लिए बड़ा बदलाव किया है. नए बदलाव के तहत बोर्ड की तरफ से दसवीं के छात्रों को गणित की पढ़ाई अब दो लेवल पर कराने का फैसला लिया गया है. बोर्ड की तरफ से जारी एक सर्कुलर में इस बारे में जानकारी दी गई है. सर्कुलर के मुताबिक अगले साल यानि 2020 से 10वीं में गणित की पढ़ाई दो स्तर पर शुरू की जाएगी. साथ ही परीक्षा भी दो लेवल पर ही होगी.

जानें कौन-कौन से हुए बदलाव

CBSE के इस बदलवा के बाद दसवीं क्लास में पढ़ने वाले छात्रों को मैथ के पेपर में सहूलियत मिलेगी. बोर्ड की ओर जारी एक अधिसूचना में सीबीएसई ने छात्रों को गणित बेसिक और गणित स्टैंडर्ड पर परीक्षण करने की अपनी योजना साझा किया है. इस नए नियम के मुताबिक गणित के पहले स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन दूसरा लेवल कुछ आसान होगा. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि गणित बेसिक और स्टैंडर्ड के मूल्यांकन में भी अंतर होगा. एग्जाम फॉर्म भरते समय छात्रों के पास गणित बेसिक या गणित स्टैंडर्ड के लिए चयन करने का विकल्प होगा.

कब लागू होंगे नए नियम

सीबीएसई के ये बदलाव साल 2020 से अमल में लाए जाएंगे. इसके तहत गणित स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में गणित को आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं. जबकि गणित बेसिक ऐसे छात्रों के लिए होगा सिर्फ दसवीं तक ही गणित पढ़ना चाहते हैं यानि आगे की पढ़ाई में वो गणित विषय नहीं लेना चाहते. बता दें कि गणित के मौजूदा लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल कहा जाएगा, वहीं आसान लेवल को बेसिक मैथमेटिक्स कहा जाएगा.

छात्र इन दो लेवल में से मैथ के लेवल का चुनाव कर सकते हैं. यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में एग्जाम फॉर्म भरते समय ही किया जा सकेगा. इसके तहत अगले साल यानि 2020 से बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ्स की पढ़ाई कराई जाएगी. CBSE की ओर से किए गए ये बदलाव छात्रों के लिए बेहद अहम माने जा रहे हैं. इस बदलाव से बच्चों में न सिर्फ बेहतर समझ का विकास होगा बल्कि उनपर पढ़ाई और परफारमेंस का बोझ भी कम होगा.

ये भी पढ़ें- CTET 2019: परीक्षा की तारीख घोषित, जानें ये जरुरी बातें और डिटेल्स

First published: 11 January 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी