Home » Education News » CBSE released 10th 12th date sheet for exams check here full details
 

CBSE के दसवीं-बारहवीं के छात्रों का इंतजार खत्म, शेष परीक्षाओं की डेट शीट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 15:21 IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट आज जारी कर दी गई. इसी के साथ परीक्षार्थियों का करीब ढाई महीने का इंतजार समाप्त हो गया. डेट शीट की मुताबिक, सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराएगा. बोर्ड ने 12वीं की डेट शीट ऑल इंडिया और उत्तर पूर्वी दिल्ली दोनों छात्रों के लिए जारी की हैं. बता दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में 12वीं के बहुत से छात्र परीक्षा नहींं दे सके थे, इसलिए उनके लिए परीक्षा का दोबारा आयोजन कराया जाएगा. क्योंकि दिल्ली में हुई हिंसा के चलते उनकी परीक्षा छूट गई थी.

वहीं जो स्टूडेंट्स परीक्षा दे चुके हैं, उन्हें एग्जाम में फिर से बैठने की जरूरत नहीं होगी. बोर्ड ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए 10वीं की डेट शीट अलग से जारी की है. बता दें कि सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है. क्योंकि सीबीएसई जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई से 23 जुलाई तक कराएगे. वहीं, नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई को होगा.


सीबीएसई की 12वीं के बचे हुए पेपर जिनमें होम साइंस का पेपर 1 जुलाई को, हिन्दी इलेक्टिव/हिन्दी कोर का पेपर का 2 जुलाई, इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड)/इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू)/इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस न्यू व ओल्ड का पेपर 7 जुलाई को, बिजनेस स्टडीज 9 जुलाई, बायोटेक्नोलॉजी का पेपर 10 जुलाई, ज्योग्राफी का पेपर 11 जुलाई, सोशोलॉजी का पेपर 13 जुलाई को कराया जाएगा.

छत्तीसगढ़ विधानसभा में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक उम्मीदवार करें अप्लाई

राजस्थान में सहायक रेडियोग्राफर और LDC के पदों पर भर्ती का रास्ता साफ

छात्रों के परीक्षा के दौरान मास्क पहनकर आना होगा. साथ ही उन्हें अपने साथ सैनेटाइजर लेकर आना होगा. परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो, अभ्यर्थियों को शारीरिक दूरी के नियमों का करना होगा पालन. बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन लागू है.

UPPSC 2020: यूपी पीसीएस के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब 2 जून तक करें अप्लाई

ऐसे में देश भर के स्कूलों और कॉलेज बंद हैं. जिसके चलते मार्च के बाद से परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं. इससे पहले बोर्ड ने ये घोषणा की थी कि एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं कराई जाएंगी. साथ ही बोर्ड ने लॉकडाउन के चलते और समय की कमी के कारण केवल प्रमुख 29 विषयों की परीक्षा कराने का निर्णय लिया था.

रेलवे में इन पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक

शिक्षा नंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीव करके कहा कि प्रिय विद्याथिर्यों, आप सभी से #CBSE की 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं. मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.

यहां निकली असिस्टेंट समेत अन्य पदों पर वैकेंसी, स्नातक उम्मीदवार करें अप्लाई

First published: 18 May 2020, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी