Home » Education News » CBSE released admit card for private candidate of 10th and 12th class
 

CBSE 2019: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें क्या हुए बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2019, 11:18 IST

CBSE 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 12वीं के लिए 15 फरवरी 2019 से शुरू होंगी जबकि 10वीं की 21 फरवरी से शुरू होंगी. जिन छात्रों को अभी तक उनके एडमिट कार्ड न मिले हों वे अपने स्कूल से संपर्क कर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर लें.

इस बार CBSE ने 10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र में कुछ अतिरिक्त जानकारी जोड़ी हैं. स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड को ध्यान से पढ़ लें क्योंकि इस बार एग्जाम पैटर्न में कुछ बदलाव भी किए गए हैं और इसमें परीक्षा संबंधित सारे दिशा-निर्देश भी हैं. CBSE 2019 परीक्षा के एडमिट कार्ड को देखकर ही आपको इस बदलाव का पता चल सकता है.

एडमिट कार्ड में संबंधित सूचनाएं जैसे उसका रोल नंबर, परीक्षा केंद्र सेंटर नंबर और डेट शीट है. CBSE ने इस साल शारीरिक रूप से अक्षम (PWD) स्टूडेंट्स की केटेगरी भी जोड़ी है. अगर PwD केटेगरी अंतर्गत आने वाले छात्रों के राइटर बैठाने का कोड उनके एडमिट कार्ड में नहीं है तो इस संबंध में जल्द से जल्द वह अपने स्कूल से संपर्क करें.

इस एडमिट कार्ड में जो सबसे ज्यादा जरूरी सूचना है वो यह है कि छात्रों की श्रेणी के हिसाब से एक कोड दिया गया है. देखें इस कोड का मतलब -

S = Scribe (राइटर या लेखक)

A = Assistive Device (सहायक डिवाइस)

L = Large Font (लार्ज फॉन्ट)

E = Extra Time (अतिरिक्त समय)

First published: 3 February 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी