Home » Education News » CBSE result 2018: DTC bus driver's son Prince Kumar topped the CBSE's 12th examination in Delhi Government's schools
 

CBSE: बस ड्राइवर ने खून-पसीने की कमाई से बेटे को पढ़ाया, प्रिंस ने कर दिया दिल्ली टॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 19:33 IST
cbse result

CBSE 12th Result: सीबीएसई बोर्ड ने कल 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. इस साल कुल पास प्रतिशत 83.01% रहा. इस बार डीटीसी बस ड्राइवर के बेटे प्रिंस कुमार ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में CBSE की 12वीं की परीक्षा में टॉप किया है. प्रिंस ने साइंस स्ट्रीम से एग्जाम दी थी. दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कॉमर्स स्ट्रीम में पहले स्थान पर प्राची प्रकाश रही. प्राची के पिता एक निजी कंपनी में छोटी मोटी नौकरी करते हैं. आर्ट्स स्ट्रीम में 1st पोजीशन चित्रा कौशिक ने हासिल किया इनके पिता दिल्ली पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक (ASI) हैं.

सरकारी स्कूल के सभी स्ट्रीम के टॉपर्स साधारण परिवार से हैं और ये दूसरे स्टूडेंट्स के लिए प्रेरणा के श्रोत बनेंगे. खासकर अगर टॉपर प्रिंस की बात करें तो उनके पिता बस ड्राइवर हैं, अपने पसीने की कमाई से उन्होंने बेटे को पढ़ाया. बेटे ने भी मेहनतकश पिता के खून-पसीने की कीमत को समझा, प्रिंस ने भी पढ़ाई में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी दिन रात मेहनत कर टॉप किया और अपने माता-पिता के साथ पूरी दिल्ली को गर्वान्वित किया.

इस बार के रिजल्ट में खास बात ये है कि सरकारी स्कूल का पास प्रतिशत बेहतर रहा. सरकारी स्कूलों के 84.39 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं तो वहीं प्राइवेट स्कूल्स के छात्रों का पास प्रतिशत 82.50 है. इसका मतलब है कि कम संसाधन के वावजूद सरकारी स्कूल के बच्चे अपनी मेहनत और लगन से भारी भरकम फीस वसूलने वाले निजी स्कूल के बच्चों से दो कदम आगे हैं.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बधाई दी और कहा की ये बहुत गर्व का पल है, दिल्ली सरकार के स्कूलों में साइंस स्ट्रीम के टॉपर प्रिंस कुमार को बधाई. डीटीसी बस चालक के बेटे ने 97 प्रतिशत अंक हासिल किया है. उसने गणित में 100, इकोनॉमिक्स में 99 और केमिस्ट्री में 98 अंक प्राप्त किए हैं.’’इसके साथ ही उन्होंने अन्य टॉपर्स को भी बधाई दी.

First published: 27 May 2018, 15:38 IST
 
अगली कहानी