Home » Education News » CBSE Result 2020: Central Board of Secondary Education class 12 exam results announced
 

CBSE Result 2020: सीबीएसई ने जारी कियाा 12वीं की परीक्षा का परिणाम, यहां करें चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2020, 13:12 IST

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने आज 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए. इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सीबीएसई की बाकी बची परीक्षाएं (Exams) नहीं हो पाईं. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीएसई ने 26 जून (26th June) को सूचित किया था कि बोर्ड शेष परीक्षाओं को रद्द करे. उसके बाद बाकी की बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई. बता दें कि देशभर में लॉकडाउन के चलते सीबीएसई की 10वीं (10th) और 12वीं (12th) बोर्ड की कुछ परीक्षाएं छूट गई थीं.

जिन्हें लेकर सीबीएसई ने इन परीक्षा का आयोजन 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करना की घोषणा की थी, लेकिन शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया. अब सीबीएसई ने इंटरनल असेसमेंट के आधार पर ही स्टूडेंट्स को रिजल्ट तैयार किया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 12वीं के नतीजे देखने के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in/ के साथ आईवीआर टेलीफोन नंबर और मोबाइल ऐप पर भी नतीजे चेक कर सकते हैं.


बता दें कि सीबीएसई नेशनल इंफ्रोमेटिक्स सेंटर (NIC), डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कम्यूनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी भारत सरकार की टेक्निकल सपोर्ट के जरिए रिजल्ट दिखाता है. स्टूडेंट्स www.cbse.nic.in/, www.results.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा स्कूलों को उनके स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड किए हुए ईमेल आईडी पर भी नतीजे भेजे जा रहे हैं.

CBSE के बाद अब UP Board भी कम करेगा कोर्स, कोरोना के चलते अभी तक नहीं खुले स्कूल

सीबीएसई 12वीं में इस साल 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं जबकि पिछले साल 83.40 फीसदी पास हुए थे. यानी इस बार रिजल्ट 5.38 फीसदी ज्यादा रहा है. मानव संशाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल "निशंक" ने सभी स्टूडेंट्स को 12वीं में पास होने वाले सभी स्टूडेंट्स को ट्वीट कर बधाई दी है.

यहां निकली बारहवीं पास के लिए वैकेंसी, जानिए आवेदन का तरीका और आखिरी तारीख

CRPF में नौकरी करने का शानदार मौका, SI, ASI और कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती

इस बार सीबीएसई 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को शेष रह गई परीक्षाओं में अपना स्कोर सुधारने का भी मौका दे रहा है. इसके लिए स्थिति सामान्य होने पर ऐसे स्टूूडेंट्स इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जिन्हें लगता है कि उनकाे अंक उनकी तैयारी के मुताबिक नहीं आए हैं. इसके बाद इंप्रूवमेंट परीक्षा में आने वाले स्कोर को ही उका फाइनल स्कोर माना जाएगा. पहले जो इंटरनल असेसमेंट और हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर जो रिजल्ट जारी किया गया था, उसे नहीं माना जाएगा. 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा. असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे.

RBSE 12th Commerce Result 2020: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 12वीं कॉमर्स के नतीजे, ऐसे करें चेक

First published: 13 July 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी