Home » Education News » Central Board of Secondary Education (CBSE) decide to change in result policy and award 2 marks to Class 10 students for the error in Englis
 

खुशखबरी! CBSE ने 10वीं की रिजल्ट में किए बदलाव, छात्रों को मिली बड़ी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 11:18 IST

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं क्लास के परीक्षा की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है. CBSE बोर्ड के माध्यम से इस वर्ष 16 लाख से अधिक छात्रों ने देशभर में 10वीं क्लास के एग्जाम दिए हैं, और अब उन्हें रिजल्ट का इंतज़ार है. सीबीएसई द्वारा मई के अंत तक 10वीं क्लास के रिजल्ट घोषित करने की संभावना है.

इससे पहले सीबीएसई ने छात्रों को बड़ी राहत देते हुए 10वीं क्लास के गणित के पेपर को दोबारा नहीं कराने का फैसला लिया था. गणित विषय का पेपर लीक होने की खबरों पर देशभर के बच्चों में मायूसी छा गई थी, 12वीं के इकोनॉमिक्स की तरह उसके भी दोबारा होने की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन इस साल CBSE ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है, जिनका असर 10वीं एग्जाम देने वाले बच्चों के रिजल्ट पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें -CBSE CTET 2018: मई में होगी सीबीएसई की सीटेट परीक्षा

 

CBSE ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर रिजल्ट प्रक्रिया में किए जा रहे बदलाव के संबंध में जानकारी दी है. सीबीएसई ने इस वर्ष इंटरनल परीक्षा और एक्सटर्नल परीक्षा में प्राप्त अंकों को एक साथ जोड़ने का फैसला किया है. रिजल्ट कैलकुलेशन की यह प्रक्रिया सिर्फ इस साल के लिए लागू की जा रही है. सामान्यतः स्टूडेंट के पास होने के लिए इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों एग्जाम में अलग-अलग 33 फीसदी अंक लाने होते हैं, लेकिन पेपर लीक की ख़बरों के बीच छात्रों को बड़ी राहत देते हुए CBSE ने यह फैसला लिया.

इस साल छात्रों को मार्क्स और ग्रेड दोनों दिया जाएगा और स्टूडेंट्स की मार्क्सशीट पर उनके द्वारा प्राप्त अंकों को भी अंकित किया जायेगा.  परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को  को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 अंक स्कोर करने होंगे.

इन बदलाव का प्रभाव के टॉपर स्टूडेंट्स पर भी होगा, क्योंकि इस साल टॉपर्स को उनके द्वारा प्राप्त मार्क्स के आधार पर ही चुना जाएगा. इसके साथ ही सीबीएसई ने 12 मार्च को हुए 10 वीं के इंग्लिश पेपर में मिसप्रिंट की वजह से सभी स्टूडेंट्स को 2 मार्क्स एक्स्ट्रा देने का फैसला किया है.

First published: 21 April 2018, 11:18 IST
 
अगली कहानी