Home » Education News » Corona Effect: Free admission in School Collages and Universities in Assam says Himanta Biswa Sarma
 

कोरोना वायरस: इस राज्य में स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फ्री होगा एडमिशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2020, 14:10 IST

Free admission in School Collage and Universities of Assam: कोरोना (Corona) काल में देश में करोड़ों लोगों की नौकरियां (Jobs) जा चुकी है. यही नहीं खुद का कारोबार (Business) करने वाले भी कोरोना की मार से बच नहीं पाए हैं. ऐसे में उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा मुश्किल पैदा हो गई है जिनके बच्चे स्कूलों-कॉलेज (School-Collages) या विश्वविद्यालयों (Universities) में पढ़ते (Study) हैं या इस साल दाखिला लेना जा रहे हैं. पैसों की तंगी के चलते उन्हें स्कूल की फीस और एडमिशन लेने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में असम सरकार ने लोगों को राहत बड़ी राहत दी है.

असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वर्तमान शैक्षिणिक वर्ष में निशुल्क एडमिशन देने की घोषणा की है. जिससे किसी की आगे की पढ़ाई प्रभावित न हो सके. शिक्षा मंत्री सरमा का कहना है कि कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन हुए छात्रों के अभिभावकों पर कोई अतिरिक्त बोझ ना पड़े इसलिए ये फैसला लिया गया है कि छात्रों से कोई अतिरिक्त शुल्क ना लिया जाए.


आठवीं पास के लिए यहां निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक

बिहार में वनरक्षी और वनपालों के पदों पर हो रही भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

बता दें कि असम बोर्ड का दसवीं का परिणाम दो दिन पहले ही जारि किया गया था. दसवीं के परिणाम जारी होने के बाद शिक्षा मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, “मेडिकल, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्रों सहित उच्च माध्यमिक से स्नातकोत्तर स्तर तक के छात्रों को सभी संस्थानों में निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.”

NHM Recruitment 2020: सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

इसके अलावा असम के सभी संस्थानों के प्रोस्पेक्टस और प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. यही नहीं छात्रों की सहूलियत के लिए शिक्षा विभाग की ओर से छात्रावास में रहने वाले छात्रों को मेस शुल्क के भुगतान के लिए 1,000 रुपये मासिक दिया जाएगा.

लोकसभा सचिवालय में सुरक्षा सहायक के पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी बंपर सैलरी

First published: 8 June 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी