Home » Education News » Delhi CM Arvind Kejriwal advised budding engineers to follow their passion not money in Delhi Technological University
 

दिल्ली: सीएम केजरीवाल का इंजीनियरिंग के छात्रों को गुरु ज्ञान- पैसे के पीछे भागोगे पैसा भी आपसे उतना दूर भागेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 18:04 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंजीनियरिंग के छात्रों को अपने जुनून (passion) के लिए समर्पित होने की सलाह दी है न कि पैसे के पीछे भागने की. केजरीवाल खुद भी एक इंजीनियर हैं उन्होंने साल 1980 में आईआईटी-खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में जिन्होंने बी.टेक किया था. केजरीवाल दिल्ली टेक्नोलॉजीकल यूनिवर्सिटी में छात्रों के नए बैच के अभिविन्यास-दिवस (Orientation-day) कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि जितना आप पैसे के पीछे भागोगे पैसा भी आपसे उतना दूर भागेगा. पढ़ाई का उद्देश्य सिर्फ पैसा और अच्छी पोजीशन (जॉब) नहीं होना चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि "पैसे और शीर्ष पदों के बाद भागो मत जीवन में अपने लक्ष्य के पीछे भागो, धन खुद व खुद आपके पास आ जाएगा. "जो लोग महत्वपूर्ण पदों पर हैं या सफल हैं , वे केवल अपने जूनून और उद्देश्य को ध्यान में रखकर आगे बढ़े.

उन्होंने छात्रों से लोकतंत्र के महत्व को समझने और शासन में कमजोरियों पर सत्तारूढ़ दलों पर सवाल उठाकर राजनीतिक व्यवस्था में योगदान करने  के लिए प्रतीत किया. उन्होंने कहा "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको एक राजनीतिक दल में शामिल होना चाहिए."

ये भी पढ़ें-MP हाईकोर्ट में कई पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें अप्लाई

लेकिन छात्रों को देश के युवा होने के नाते राजनीतिक व्यवस्था के बारे में ज्ञान होना चाहिए. बुद्धिमान विकल्प बनाकर लोकतंत्र में योगदान देना चाहिए और राजनीतिक दलों पर सवाल  उठाने के बाद बेहतर विकल्पों को चुनना चाहिए .

First published: 2 August 2018, 17:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी