Home » Education News » Delhi University admission Process may start from next week for 60 thousand seats
 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अगले हफ्ते एडमिशन शुरू, 60 हजार मेधावी छात्रों को मिलेगा दाखिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2019, 18:54 IST

CBSE सहित देश के ज्यादातर बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. अब छात्रों के बीच बेहतर भविष्य के लिए अच्छे संस्थानों / यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए होड़ मची है. देश के प्रतिष्ठित दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) ने ग्रेजुएशन के 60 हजार से अधिक सीटों पर एडमिशन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. हालांकि, यूनिवर्सिटी ने दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन डीयू के अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह से एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दी जाएगी.

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए केंद्रीकृत आवेदन (सेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन) प्रक्रिया आयोजित की जा रही है.इससे स्टूडेंट्स को राहत मिलती है क्योंकि विभिन्न कॉलेजों में दाखिले के लिए अलग-अलग फॉर्म के जगह पर एक ही फॉर्म भरना होता है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है. जिसके लिए एक अलग पोर्टल की व्यवस्था की गई है.

डीयू के सभी संस्थानों में ग्रेजुएशन की सीटों पर एडमिशन कटऑफ की मेरिट के आधार पर मिलता है. यूनिवर्सिटी, आवेदन करने वाले छात्रों के 12वीं में प्राप्त मार्क्स के आधार पर मेरिट तैयार करता है. इसके बाद कटऑफ जारी की जाती है. यह कटऑफ स्टूडेंट्स के बेस्ट ऑफ 4 फॉर्मूला (12वीं के चार विषयों के मार्क्स ) के आधार पर जारी की जाती है.

First published: 18 May 2019, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी