Home » Education News » Delhi University announce its admission season will begin from 15 May for the various courses for 2018-19 session
 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 15 मई से करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2018, 16:19 IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन 15 मई से शुरू हो रही है. पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी कोर्स) के लिए स्टूडेंट्स 18 मई से आवेदन कर सकते हैं जबकि एमफिल और पीएचडी के लिए 20 मई से शुरू होगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कल आवेदन प्रक्रिया की तिथियों की घोषणा कर दी है. डीयू की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एडमिशन  के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी तरह ऑनलाइन  होंगे. सभी वर्गों और कोटे के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन का ही नियम लागू होगा. एडमिशन रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी जानकारियां DU के ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होगी.

ओबीसी छात्राओं को कटऑफ में दो फीसदी की छूट

इस साल अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) छात्राओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए एडमिशन के दौरान उन्हें कटऑफ में 2 फीसदी छूट दी जाएगी. पहले यह छूट 1 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें -NEET 2018: NEET परीक्षा में धांधली करवाने के आरोप में CBI ने किया चार पर मामला दर्ज

ओपन डेज 21 से 29 मई

स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए दाखिले से संबंधित जानकारी देने के लिए यूनिवर्सिटी ओपन डेज का आयोजन 21 से 29 मई तक करेगा. डीयू के नॉर्थ कैंपस के गेट नंबर 4 के पास स्थित कॉन्फ्रेंस सेंटर इसका आयोजन किया जाएगा. ओपन डेज सेशन में काउंसेलर और एडमिशन मामलों के विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब देंगे.

यहां एडमिशन के पंजीकरण, दाखिला प्रक्रिया, शेड्यूल और कोर्सेस से जुड़ी अन्य जानकारियां छात्रों को दी जाएंगी. कॉन्फ्रेंस सेंटर में प्रेजेंटेशन के माध्यम से विशेषज्ञ अपनी राय रखेंगे. इसके अलावा पैनलिस्ट में यूनिवर्सिटी के विभिभ्न विभागों के विशेषज्ञ शिक्षक शामिल होंगे.

कॉमर्स स्ट्रीम में एडमिशन के लिए गणित विषय अनिवार्य होगा. 12वीं में गणित के अंकों की वजह से कॉमर्स के कोर्सेस की कटऑफ काफी ऊंची रहती है. इसके बावजूद दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंतिम कटऑफ में भी बीकॉम और बीकॉम आनर्स के दाखिले के लिए कई कॉलेज में मौके बचते हैं.

First published: 11 May 2018, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी