Home » Education News » Delhi University release first cut off for admission highest cut off at 99 percent for Political Science in Hindi College
 

Delhi University की कट ऑफ जारी, 99 फीसदी वालों को मिलेगा हिन्दू कॉलेज में एडमिशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2019, 9:57 IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ सूची जारी कर दी. इस बार सबसे ज्यादा कट ऑफ दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज में राजनीति विज्ञान की रही है. यहां राजनीति विज्ञान में एडमिशन 99फीसदी नंबर लाने वाले छात्रों का ही हो पाएगा.

इसके बाद लेडी श्रीराम कॉलेज ने बीए प्रोग्राम और साइकॉलजी ऑनर्स के लिए 98.75 प्रतिशत की कट ऑफ जारी की है. बता दें कि हिन्दू कॉलेज ने साइंस के कोर्सेज के लिए भी सबसे ज्यादा कट ऑफ जारी की है. हिन्द कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स के लिए इस साल 98.3 फीसदी की कट ऑफ जारी की गई है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले छात्र एडमिशन से संबंधित नियम और कट ऑफ लिस्ट देखने के लिए यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.du.ac.in/adm2019/ पर लॉगइन कर देख सकते हैं. जहां आपको पहले कोर्स और फिर कॉलेज का चयन करना होगा. साथ ही एडमिशन स्लिप का प्रिंट आउट और जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कॉलेज पहुंचना होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए इस साल 3,67,895 छात्रों ने अप्लाई किया, लेकिन 2,58,388 छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर आवेदन किया. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए इस साल 1,54,075 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया. ग्रेजुएशन के लिए किए गए रजिस्ट्रेशन पिछले साल की तुलना में काफी कम है. हालांकि इस साल की कट ऑफ पिछले साल की कट ऑफ के मुकाबले एक फीसदी ज्यादा रहने का अनुमान है.

First published: 28 June 2019, 9:57 IST
 
अगली कहानी