Home » Education News » DU Admission: Delhi University issued 4th cut off list for UG course, 4000 students have got their admission cancelled
 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 4 हजार छात्रों ने कैंसिल किये एडमिशन, इन छात्रों को मिलेगा मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 13:46 IST
DU admission

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) द्वारा ऐकडमिक सेशन 2018-19 के लिए बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन हेतु चौथी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है. अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स में दाखिले के लिए जारी की गई चौथी कटऑफ लिस्ट के बाद 45,390 स्टूडेंट्स ने एडमिशन ले लिया है. अभी भी एडमिशन के लिए होड़ जारी है. गौरतलब है कि लगभग 4 हजार स्टूडेंट्स ने अपने एडमिशन कैंसिल करवा लिए हैं.

ये भी पढ़ें-NEET और JEE की परीक्षा अब साल में 2 बार होंगे- प्रकाश जावड़ेकर

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि दरअसल चौथी कटऑफ लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन रद्द करवाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा हो जाता है. यह इसलिए होता है, क्योंकि छात्र पहले कट-ऑफ में एडमिशन ले लेते हैं और कम प्रतिशत के साथ तीसरी-चौथी लिस्ट जारी होने के बाद वे संबंधित कॉलेज में अपनी पसंद का कोर्स चुन लेते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के मुताबिक, बीकॉम-ऑनर्स में सबसे अधिक 2305 स्टूडेंट्स, बीकॉम में 1717, बीए प्रोग्राम में 1441, एकॉनोमिक्स ऑनर्स में 934 और इंग्लिश ऑनर्स में 765 छात्रों ने अपने एडमिशन रद्द करवाए हैं. एडमिशन कैंसिल होने के साथ ही वैसे मेधावी स्टूडेंट्स जिन्हे एडमिशन नहीं मिल पाया था उनके लिए एडमिशन की उम्मीद बाकी है.

ऐसा अनुमान है कि चौथी कट ऑफ लिस्ट से कॉलेजों में 80 प्रतिशत से ज्यादा सीटें भर जाएंगी. यूनिवर्सिटी बचे हुए लगभग 20 फीसदी सीट पर दाखिले के लिए अब पांचवीं कट ऑफ लिस्ट जारी करेगी जो की 12 जुलाई को जारी होने की संभावना है.

First published: 8 July 2018, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी