Home » Education News » DU Admissions 2018: Delhi University has released 4th cut-off lists for various UG cources, now only these few seats remain
 

DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी की चौथी कटऑफ लिस्ट जारी, इन कोर्सेस में मिलेगा एडमिशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 10:08 IST
DU admission

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन हेतु चौथी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में डीयू के लोकप्रिय कोर्सेस के लिए अधिकांश प्रतिष्ठित कॉलेजों में एडमिशन बंद होने के बावजूद अभी दाखिले का मौका बरकरार है. डीयू के नार्थ कैंपस में मौजूद कॉलेजों ने अधिकतर पाठ्यक्रमों में एडमिशन बंद कर दिए हैं और जिन कॉलेज में कुछ सीटें बाकी भी हैं तो उनकी कटऑफ अब भी 90 फीसदी के आसपास हैं. लेकिन अभी भी मेधावी स्टूडेंट्स को कुछ कैंपस में एडमिशन की उम्मीद बाकी है.

ये भी पढ़ें- नौकरी के लिए भटक रहा था युवक और रातों रात बन गया करोड़पति

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी तीन कटऑफ के बाद बैचलर कोर्सेस के लिए डीयू में उपलब्ध लगभग 56000 सीटों में से 77 प्रतिशत से अधिक भरी जा चुकी हैं. चौथी कटऑफ करीब 13,000 सीटों के लिए जारी की गई है. इस कटऑफ के आधार पर स्टूडेंट्स 6,7 और 9 जुलाई को एडमिशन ले सकते हैं. डीयू के कॉलेजों ने चौथी कटऑफ में औसतन 0.25 से 0.75 फीसदी तक की कमी की है.  

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 17 कॉलेजों ने अंग्रेजी ऑनर्स और 15 कॉलेजों ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स में प्रवेश बंद कर दिए हैं, तो बीकॉम में 11 कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले के सभी विकल्प बंद हो चुके है, वहीं बीकॉम ऑनर्स में 20 से ज्यादा कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए सीटें नहीं बची है.

अंग्रेजी ऑनर्स में 85 प्रतिशत से कम पर और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 90 फीसदी से कम पर किसी सभी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा. बीकॉम में 85 प्रतिशत से कम पर एडमिशन संभव नहीं है, तो बीकॉम ऑनर्स में 86 प्रतिशत से कम पर सामान्य को दाखिला नहीं मिल पाएगा.  

First published: 6 July 2018, 10:08 IST
 
अगली कहानी