Home » Education News » Gaokao world's toughest exam, some questions from China's school test
 

चीन में होता है दुनिया का सबसे कठिन स्कूल एग्जाम, पूछे जाते हैं ऐसे सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 14:32 IST

हर साल जून की शुरुआत में लाखों छात्र गोको, (Gaokao) चीन की नेशनल कॉलेज प्रवेश परीक्षा में लेते हैं. इस साल चीन में 10 मिलियन से अधिक छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया. गोको चीन में स्नातक स्तर पर लगभग सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रवेश के लिए एक पूर्व शर्त है.

आमतौर पर इसे सीनयर हाईस्कूल के छात्रों द्वारा दिया जाता है. हालांकि 2001 से इसमें कोई उम्र की लिमिट नहीं है. यह परीक्षा परीक्षाएं नौ घंटे तक चलती हैं और प्रांत के आधार पर दो दिनों तक आयोजित की जाती हैं.

सभी टेस्टों में चीनी और गणित शामिल हैं. पहले छात्रों को अंग्रेजी भी आवश्यक की गई थी लेकिन अब छात्र जापानी, रूसी या फ्रेंच चुन सकते हैं. इस परीक्षाओं को सार्वजनिक अवकाश के साथ एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में जाना जाता है. चीन में यह परीक्षा महत महत्पूर्ण है क्योंकि बच्चों का भविष्य इसी परीक्षा से तय किया जाता है.

परीक्षा के दौरान निर्माण कार्य रोक दिया जाता है, ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो और यातायात में पर भी ख़ास ध्यान दिया जाता है. इस दौरान एम्बुलेंस परीक्षा केंद्रों के बहार खड़ी रहती है क्योंकि परिखा से पहले कई चारों को लेकर घबराहट के मामले सामने आते हैं. पुलिस सड़कों को शांत रखने के लिए गश्ती करती हैं.

 

गोको पूछे गए में कुछ प्रश्न

  • थॉमस एडिसन मोबाइल फोन पर कैसे प्रतिक्रिया करेंगे?
  • वृत्त और वर्ग की इन फिलोसॉफी को समझाइये : दूध के लिए कंटेनर हमेशा वर्ग आकार के बक्से होते हैं. मिनिरल वाटर के लिए कंटेनर हमेशा गोल बोतल के आकार में होता हैं. गोल शराब की बोतलें आमतौर पर स्क्वायर बक्से में रखी जाती हैं.
  • सर्कल पर एक कविता लिखें.
  • एक लड़की अपने पिता को हाइवे पर ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करने से नहीं रोक पायी .उसने पुलिस को बुलाया, पुलिस आ गई और उसने पिता को शिक्षित किया. कृपया दी गई जानकारी के आधार पर बेटी, पिता या पुलिस अधिकारी को 800 से कम शब्दों में एक पत्र लिखें.
  • आप स्वतंत्र हैं क्योंकि आप रेगिस्तान को पार करना चुन सकते हैं; आप स्वतंत्र नहीं हैं क्योंकि आपको रेगिस्तान को किसी भी तरह से पार करना होगा. इस पर एक 800 शब्द में निबंध लिखें.
  • ये भी पढ़ें : थाईलैंड: 12 बच्चों के साथ कोच गुफा में ये करने गए थे!
First published: 10 July 2018, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी