Home » Education News » Haryana CM Manohar Lal Khattar say students of 1st to 8th will also pass without exams
 

कोरोना वायरस का असर: इस राज्य में बिना परीक्षा दिए पास किए जाएंगे आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2020, 12:09 IST

Corona Virus Effects on Exam: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए देशभर (Across the country) में किए गए लॉकडाउन (Lockdown) का असर रोजगार और व्यापार पर ही नहीं पड़ रहा है. बल्कि इसकी वजह से छात्रों की पढ़ाई-लिखाई भी चौपट हो रही है. लॉकडाउन के चलते देश के तमाम स्कूल-कॉलेजों मेें वार्षिक परीक्षाएं भी नहीं हो सकी हैं. ऐसे में छात्रों के साथ टीचर्स के सामने भी ये परेशानी पैदा हो गई है कि आखिर परीक्षा कैसी कराई जाएं. उसके बाद उनका मूल्यांकन और रिजल्ट बनाने में भी वक्त लगेगा.

ऐसे में छात्रों की आगे की पढ़ाई भी प्रभावित हो सकती है. इन्हीं सब कारणों को देखते हुए देश के कई राज्यों में जूनियर हाईस्कूल तक के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए पास किए जाने की योजना बनाई जा रही है. हरियाणा सरकार ने इन्हीं वजहों से पहली से आठवीं क्लास तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के ही पास करने का निर्णय लिया है.


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण राज्य में 10वीं क्लास की साइंस की परीक्षा नहीं हो पाई. इस परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी. इसके अलावा हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को राज्य के सभी प्राइवेट स्कूलों को लॉकडाउन के दौरान अभिभावकों से स्कूल फीस नहीं मांगने का आदेश दिया है. 

राज्य सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि जब तक स्कूल नहीं खुलते तब तक अभिभावकों को स्कूल फीस देने के लिए परेशान ना किया जाए. सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह आदेश अमल में लाने के निर्देश दिए गए. बता दें कि कुछ निजी स्कूलों की ओर से फीस जमा कराने के लिए अभिभावकों पर दबाव बनाने की खबरें सामने आ रही थीं. उसके बाद राज्य सरकार ने यह आदेश जारी किया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार ने भी दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है. मध्य प्रदेश सरकार सूबे में दसवीं और बारहवीं क्लास की सभी विषयों की परीक्षा नहीं कराएगी. अब सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को पास किया जाएगा.

यहां पुलिस विभाग में निकली जूनियर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

इस विभाग में निकली 2,900 पदों पर वैकेंसी, दसवीं और ITI पास करें अप्लाई

इंडियन ओवरसीज बैंक में इन पदों पर निकली वैकंसी, दसवीं पास करें अप्लाई

First published: 6 April 2020, 12:09 IST
 
अगली कहानी