Home » Education News » how to select best college after 12th board exams
 

कॉलेज के सिलेक्शन में आ रही है परेशानी, तो अपनाये ये बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2018, 15:21 IST

12वीं की एग्जाम्स ख़त्म होते ही सभी छात्रों के मन में अगला प्रश्न होता है कि आगे कौन सा कॉलेज और कोर्स का चयन करें.  इस विषय पर सभी छात्र परेशान हो जाते है कि क्या सही है क्या गलत,  क्योंकि 12वीं के बाद कॉलेज की पढ़ाई ही हमारे भविष्य की नींव होती है.

उसके आधार पर ही हम अपना करियर चुनते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है. कुछ ऐसी बातें जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने लिए बेहतर कॉलेज चुन सकते हैं.

पहले जान लें एरिया ऑफ़ इंटरेस्ट

कॉलेज में एडमिशन से पहले सबसे जरूरी बात है कि आप की रुचि किस फील्ड में है. आप यह तय कर ले आप क्या करना चाहते है, क्या बनना चाहते है? जब आप यह तय कर लेंगे तो आपको कॉलेज का चयन करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और कोर्स के हिसाब से आप अच्छा कॉलेज चुन लेंगे.

 

कोर्स के बारे में रखें जानकारी

आप जो भी कोर्स चुन रहे है उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें. यह भी जान ले कि भविष्य में उस कोर्स में कितना स्कोप है.  बता दें कि इस बदलते दौर में आए दिन कई नौकरियां खत्म हो रही है और साथ ही नए कोर्सेस के साथ नई नौकरियां मार्केट में आ रही है. इसलिए बेहतर होगा की आप अपने कोर्स के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें.

 

अच्छे कॉलेज की बना ले लिस्ट

कॉलेज का चयन करने से पहले आप सभी बेहतर कॉलेज की एक लिस्ट तैयार कर लें. इससे आपको कॉलेज का चयन करने में आसानी होगी साथ ही ऐसा करने से आप यह भी जान लेंगे की वो कॉलेज आपके घर से कितना दूर है, उसकी फीस कितनी है और किस तरह के कोर्स वहां कराये जाते हैं.

ये भी पढ़े- देशभर में चार लाख से ज्यादा भिखारी, इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा

 

 

 

 

 

 

 

जान लें मान्यता के बारे में

जिस भी कॉलेज का आप चयन करने का मन बना रहे हैं. सबसे पहले उसकी मान्यता के बारे में पता कर लें. सरकारी मान्यता है या प्राइवेट या कोई मान्यता नहीं हैं. बिना मान्यता के कॉलेज में एडमिशन लेने से आपके करियर पर भी असर पड़ सकता हैं.

First published: 21 March 2018, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी