Home » Education News » Hrd Minister Prakash Javadekar ask leak proof exam ideas to Engineering Students
 

जावड़ेकर ने इंजीनियरिंग छात्रों से पूछा परीक्षा को लीक-प्रूफ बनाने का तरीका

न्यूज एजेंसी | Updated on: 31 March 2018, 14:47 IST

'न्यू इंडिया' बनते देश के मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के प्रश्नपत्र लीक होने को लेकर शुक्रवार को इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों से परीक्षाओं को 'लीक-प्रूफ' बनाने के समाधान तलाशने की अपील की. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, नई दिल्ली प्रबंधन संस्थान में स्मार्ट इंडिया हैकाथन-2018 (सॉफ्टवेयर संस्करण) के अंतिम चरण की शुरुआत करते हुए उन्होंने छात्रों से परीक्षाओं को लीक-प्रूफ बनाने के लिए समाधान तलाशने का आह्वान किया.

हैकाथन के अंतिम चरण का दो दिवसीय कार्यक्रम देशभर के 28 प्रमुख केंद्रों में करवाया जा रहा है. करीब एक लाख इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और एमसीए के प्रतिभागियों की 17,400 टीम में से 1,296 का चयन अंतिम चरण के लिए किया गया है.

जावेड़कर ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा, "1,200 से अधिक कॉलेजों के एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2018 में हिस्सा ले रहे हैं, जो एक रिकॉर्ड है." मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद इस प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण का आयोजन कर रहा है. प्रथम संस्करण का आयोजन पिछले साल किया गया था.

इस प्रतियोगिता में सॉफ्टवेयर हैकाथन और हार्डवेयर हैकाथन को शामिल किया गया है. हार्डवेयर हैकाथन प्रतियोगिता के अंतिम चरण का आयोजन जून में होगा.

ये भी पढ़े-CBSE पेपर लीक: सरकार की 'Leak' व्यवस्था से नाराज देश के छात्रों का जोरदार प्रदर्शन

First published: 31 March 2018, 14:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी