Home » Education News » HRD Minister Prakash Javadekar said the word begging bowl and regretting the statement that the word was taken back.
 

'भीख का कटोरा' वाले बयान पर फंसे जावड़ेकर बोले- शब्द वापस लेता हूं

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 10:05 IST

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एक बयान देकर फंस गए. उन्होंने "'भीख का कटोरा" वाले बयान पर अफसोस जताते हुए शब्द वापिस लेने की बात कही है. उन्होंने कहा कि वह अपने उस भाषण से दो अनपयुक्त शब्द ‘भीख का कटोरा’ वापस लेना चाहते हैं.

जावड़ेकर ने अपने भाषण में इस बात का समर्थन किया था कि शिक्षण संस्थान सरकारी मदद की जगह अपने पूर्व स्टूडेंट्स से मदद मांगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह अपने इन शब्दों को वापस लेना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पुणे में एक स्कूल में उनके भाषण के दौरान ये शब्द उनके मुंह से निकल गए थे.

प्रकाश जावड़ेकर ने इस बयान पर बबाल मच गया और उनकी जमकर आलोचना होने लगी. इसी बीच जावड़ेकर ने सफाई पेश करते हुए कहा कि ‘‘मेरे भाषण को गलत तरीके से पेश किया गया. सरकार बड़े पैमाने पर एजुकेशन सेक्टर में निवेश कर रही है और पिछले चार सालों में शिक्षा के बजट में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी है. साथ ही साथ संस्थान के पूर्व स्टूडेंट्स को भी इसके विकास में योगदान करने की जरुत है.’’

जावड़ेकर ने कहा कि पूरी दुनिया में यह चलन है. मेरा मतलब यह नहीं था कि सरकार वित्तीय मदद नहीं करेगी. मेरे कहने का मतलब ये था कि सरकारी मदद के अलावा पूर्व छात्रों को भी स्कूल , कॉलेज के मदद के लिए आगे आना चाहिए.

First published: 17 September 2018, 10:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी