Home » Education News » IIT BHU Start News Training Course For Become Best Daughter In Law Of Sanskari Bahu
 

IIT BHU में एडमिशन लेकर बनें आदर्श बहू, 'डॉटर्स प्राइड: मेरी बेटी अभियान' नाम से कोर्स होगा शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 21:15 IST

अगर आप सोच रहे हैं आईआईटी से सिर्फ अच्छे इंजीनियर ही निकलते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं, क्योंकि अब आईआईटी से अच्छे इंजीनियर्स ही नहीं बल्कि अच्छी बहुएं भी निकलेंगी.हम कोई मजाक नहीं कर रहे, बल्कि सच कह रहे हैं. क्योंकि आईआईटी बीएचयू महिलाओं को आदर्श बहू बनाने के लिए एक कोर्स शुरु करने जा रहा है, जहां आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी.

दरअसल, आईआईटी बीएचयू का स्टार्ट अप यंग स्किल इंडिया महिलाओं और युवतियों को आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा. बता दें कि यंग स्किल्ड इंडिया ने तीन महीने का एक ऐसा कोर्स मॉड्यूल तैयार किया है, जिससे न सिर्फ युवतियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि उनका सामाजीकरण भी होगा. इस ट्रेनिंग शुरूआत सोमवार यानी तीन सितंबर से हो रही है.

डॉटर्स प्राइड : बेटी मेरा अभियान’ नामक इस कोर्स में युवतियों, महिलाओं को सेल्फ कांफिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, स्ट्रेस हैंडलिंग, मैरिज स्किल के साथ कंप्यूटर व फैशन स्किल सिखाया जाएगा.

स्टार्ट अप के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि यह अपने आप में एक अनूठी पहल है, जो समाज के लिए नजीर बन सकती है. इस कोर्स में प्रोफेशनल स्किल ट्रेनर, फैशन डिजाइनर और काउंसलर की अहम भूमिका रहेगी.

ये भी पढ़ें- Bihar Board 10th Compartmental Result 2018: कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, सिर्फ 26.63% हुए पास

First published: 2 September 2018, 21:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी